- यूपी रेरा ने करी एंड ब्राउन एजेंसी से कराया था ऑडिट

- 15 प्रमोटर्स चिन्हित, प्रोजेक्ट पूरा करने के लिये एसबीआई कैपिटल में फंड के लिये अप्लाई करने को हरी झंडी

LUCKNOW : अफोर्डेबल होम्स व मिडल इनकम ग्रुप से जुड़े अधूरे हाउसिंग प्रोजेक्ट अब पूरे हो सकेंगे। यूपी रेरा ने सर्वे रिपोर्ट के आधार पर 15 प्रमोटर्स को चिन्हित किया है और उन्हें एसबीआई कैपिटल से स्ट्रेस फंड लेने के लिये हरी झंडी दे दी है। फंड मिलने से 44 हजार निवेशकों का इंतजार खत्म होगा और उन्हें अपना आशियाना मिल सकेगा।

निर्माण की होगी निगरानी

यूपी रेरा के चेयरमैन राजीव कुमार ने बताया कि प्रदेश के तमाम अधूरे पड़े रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स का ऑडिट स्वतंत्र एजेंसी 'करी एंड ब्राउन' से कराया गया था। इसी ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर अफोर्डेबल और मिडिल इनकम ग्रुप से जुड़े 15 ऐसे हाउसिंग प्रोजेक्ट्स चिन्हित किये गए हैं, जिनमें सिर्फ अंतिम दौर का काम बाकी है। ऐसे सभी प्रमोटर्स को कहा गया है कि अगर वे अपने अंतिम दौर का काम पूरा करने के लिये फंडिंग चाहते हैं तो वे अपना आवेदन एसबीआई कैपिटल में जमा कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि रियल एस्टेट की अधूरी परियोजनाओं को पूरा करने के लिये स्ट्रेस फंड की निगरानी एसबीआई कैपिटल वेंचर करेगा। एसबीआई कैपिटल आवेदन करने वाले प्रमोटर्स के प्रोजेक्ट की वास्तविक स्थिति जानकर उन्हें फंड मुहैया करायेगा।

बॉक्स।

केंद्र सरकार ने की है पहल

रुके हुए रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स को पूरा कराने के लिये केंद्र सरकार ने हाल ही में 25000 करोड़ रुपये का कॉर्पस फंड बनाने की घोषणा की थी। बैंकों, एलआईसी और अन्य जरियों से रियल एस्टेट सेक्टर के लिये यह फंड तैयार किया जाना है। स्ट्रेस फंड मिलने के बाद 15 प्रोजेक्ट की करीब 44000 यूनिट को पूरा करने के काम में तेजी आएगी।

बॉक्स

इन प्रोजेक्ट्स को किया गया चिन्हित

'करी एंड ब्राउन' की ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर जिन प्रमोटर्स के प्रोजेक्ट को चुना गया है उनमें लॉजिक्स इंफ्रास्ट्रक्चर्स प्रा। लि., वैल्यूएंट इंफ्राडेवलपर्स प्रा। लि., एआईएमएस मैक्स गार्डेनिया डेवपर्स प्रा। लि., रूद्र बिल्डवेल होम्स प्रा। लि., किंडल इंफ्राहाइट्स प्रा। लि., सिक्का इंफ्रास्ट्रक्चर प्रा। लि., इकोग्रीन बिल्डटेक प्रा। लि., राजेश प्रोजेक्ट प्रा। लि., सुपरटेक लिमिटेड, जेकेजी कंस्ट्रक्शन, मास्कोट सोहो होम्स प्रा। लि., अर्थकॉन यूनिवर्सल इंफाटेक प्रा। लि., सनव‌र्ल्ड, पंचशील ग्रुप ग्रीन-2 और अंतरिक्ष ग्रुप शामिल हैं।

बॉक्स

इन शर्ताें को पूरा करने वालों को मिल सकेगा फंड

-यूपी रेरा में रजिस्टर्ड हो

-अपर्याप्त फंड के कारण काम रूका हो

-अफोर्डेबल एवं मिडल इनकम ग्रुप के लिये हो

-कुल संपत्ति सकारात्मक हो

-प्रोजेक्ट अंतिम दौर में हो

-हाउसिंग यूनिट का कारपेट एरिया 200 वर्गमीटर से अधिक न हो

Posted By: Inextlive