- 3200 से ज्यादा केमिस्ट दून में हैं रजिस्टर्ड

- 15 के अब तक हो चुके हैं लाइसेंस कैंसिल

- 12 से ज्यादा के लाइसेंस कैसिलेशन की जा चुकी है संस्तुति

- 5 से ज्यादा इलाकों को किया जा रहा चिह्नित

DEHRADUN: राजधानी देहरादून में एक दर्जन से ज्यादा मेडिकल स्टोर्स संचालकों पर तलवार लटक रही है। यह इसलिए क्योंकि स्वास्थ्य विभाग ने 'एन-आरएक्स' श्रेणी की दवाइयों को बेचने के लिए बनाए गए मानकों में थोड़ी भी लापरवाही दिखाने वाले स्टोर्स संचालकों के लाइसेंस निरस्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ड्रग इंस्पेक्टर अनिता भारती ने बताया कि शहर के अलग-अलग इलाकों में लगातार चिह्निकरण की प्रक्रिया शुरू की गई है। अबतक क्भ् से ज्यादा लाइसेंस निरस्त करने के लिए भेज दिए गए हैं, इसके साथ ही क् दर्जन से ज्यादा की रिपोर्ट भी तैयार कर दी गई है।

सिटी से बाहर है बुरी हालत

ड्रग इंस्पेक्टर अनिता भारती ने बताया कि जिले के देहरादून, ऋषिकेश, विकासनगर, मसूरी में हर हफ्ते रोटेशन के जरिए छापेमारी की जाती है। छापेमारी के दौरान यह चेक किया जाता है कि किस मेडिकल स्टोर संचालक के पास लाइसेंस नहीं है।

क्या है 'एन-आरएक्स' श्रेणी

एन-आरएक्स श्रेणी स्पेशल सेगमेंट की दवाइयां होती हैं। इन दवाइयों को कैंसर समेत कुछ गंभीर बीमारियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस वजह से केमिस्ट्स को इसका एक रजिस्टर मेनटेन कर रिकॉर्ड रखना पड़ता है। जिसका ऑडिट ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा किया जाता है। उन्होंने बताया कि राजधानी में फ्ख्00 से ज्यादा बड़े केमिस्ट शॉप रजिस्टर्ड हैं। इन केमिस्ट शॉप को अनिवार्य रुप से यह रजिस्टर रखने के लिए कहा गया है। डीआई अनिता भारती ने बताया कि मुख्य रुप से 'एन-आरएक्स' श्रेणी में चार साल्ट की दवाइयां आती हैं। इन दवाइयों में एलप्रजोलाम, डाईफाम, स्टेनो वावेरन, क्लोनाजी प्लम मुख्य रुप से शाि1मल हैं।

दुरुपयोग के बाद लिया फैसला

बताते चलें कि 'एन-आरएक्स' श्रेणी की दवाइयों की बिक्री के साथ रजिस्टर मेनटेन करने के पीछे विभाग की मंशा इस श्रेणी की दवाओं के दुरुपयोग को रोकने की है। डीआई अनिता भारती का कहना है कि 'एनआरएक्स' श्रेणी की दवाइयों की बिक्री पिछले कुछ समय में ज्यादा बढ़ गई थी। इन दवाओं को मरीजों से ज्यादा नशेड़ी ले रहे थे। इस वजह से इस श्रेणी की दवा बेचने के लिए रिकॉर्ड रखने के लिए कहा गया।

क्भ् के लाइसेंस हुए कैंसिल

ड्रग इंस्पेक्टर अनिता भारती ने बताया कि इस साल पूरे जिले में क्भ् डीलर्स के लाइसेंस रद्द किए जा चुके हैं। इन सभी डीलर्स की दुकानें सेलाकुई, मोहकमपुर, बंजारावाला, चंद्रबनी, क्लेमेनटाउन इलाके में शामिल हैं।

----------

लगातार कार्रवाई जारी है। 'एन-आरएक्स' श्रेणी की दवा बेचने वाले केमिस्ट अगर रजिस्टर मेनटेन नहीं करते हैं तो उनके लाइसेंस कैंसिल करने की संस्तुति दी जा रही है।

अनीता भारती, ड्रग इंस्पेक्टर देहरादून

Posted By: Inextlive