शहर के कई क्षेत्रों में पूरी रात गुल रही बिजली

कई जगह गिरे पेड़, लीची को नुकसान, ट्रैफिक भी हुआ बाधित

देहरादून.

वेडनेसडे शाम को आई आंधी ने आधा शहर की रात काली कर दी. बिजली न होने से पूरी रात लोग परेशान रहे. कुछ इलाकों में आधी रात के बाद बिजली बहाल हो पाई तो कई दूसरे इलाकों में सुबह तक बिजली नहीं आई. बिजली न होने से लोगों को उमस भरी रात जागकर गुजारनी पड़ी. अंधड़ और बारिश ने शहर सहित आसपास के एरियाज में काफी नुकसान भी हुआ. कहीं पेड़ टूटकर गिर गए तो कहीं बिजली की तार पेड़ों पर झूलती रही. जिला प्रशासन का आपदा कंट्रोल रूम नींद में रहा. कंट्रोल रूम में रात की एक भी शिकायत दर्ज नहीं हुई है. हालांकि कर्मचारियों का तर्क है कि रात को कोई शिकायत ही किसी ने नहीं की. आंधी के चलते लोगों को बिजली-पानी की दिक्कत झेलनी पड़ी.

लीची को पहुंचा नुकसान

आंधी और बारिश से लीची के पेड़ों को काफी नुकसान पहुंचा है. पेड़ टूटने से जाम लगा रहा तो बिजली की तार टूटने से कई क्षेत्रों में अंधेरा पसरा रहा. कौलागढ़, प्रेमनगर, रायपुर, राजपुर, गढ़ी कैंट आदि क्षेत्रों में लंबे समय तक बिजली गुल रहने पर लोगों ने यूपीसीएल में फोन खड़खड़ाए.

--

सुबह आठ बजे से कंपलेंट

आपदा कंट्रोल रूम की ओर से सुबह आठ बजे से कंपलेंट लिखनी शुरू की गई, जबकि रात को भी जगह-जगह पेड़ हटाने आदि की कार्रवाई हुई है. बावजूद इसके कंट्रोल रूम की ओर से सभी रजिस्ट्रर खंगालने के बाद रात को कोई भी कंपलेंट आने से साफ इंकार कर रहे हैं.

--

कंट्रोल रूम में पहुंची शिकायत

1. थर्सडे सुबह 11.05 बजे- सेलाकुई सब डिवीजन से जुड़े बिजली के पोल पर पेड़ गिर गया है. जिसकी सूचना यूपीसीएल के ईई मोहन मित्तल की ओर से दर्ज कराई गई.

2. थर्सडे सुबह 10.25 बजे- पीडब्लूडी की ओर से रोड बनाई जा रही है. ऐसे में मलबे से नाले के बंद कर दिया गया है. जिससे हल्की बारिश में भी पानी घरों में घुस रहा है.

3. थर्सडे एक बजे- चकराता विकासखंड के ग्राम पंचायत खार्दिक में आंधी से सेब के बगीचे क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

--

4. सुबह सवा आठ बजे- नींबूवाला निवासी भूपेंद्र ने बताया कि इंडियन ऑयल के पीछे वाली गली में दो लीची के पेड़ गिरे हुए हैं, जिनमें बिजली की तार झूल रही हैं. इस पर यूपीसीएल के ईई को शिकायत भेज बिजली के तार हटवाए गए.

-

नहीं लिखी कंपलेंट

कंट्रोल रूम में वेडनेसडे रात को सर्वे चौक के समीप स्थित सेवायोजन आफिस में पेड़ गिरने की कंपलेंट भी पहुंची थी. हालांकि इस पर कार्रवाई करवाते हुए पेड़ हटवा भी दिया गया था. बावजूद इसके ये कंपलेंट दर्ज नहीं की गई. अन्य जगहों की कंपलेंट भी रात को दर्ज नहीं की गई. ऐसे में कंट्रोल रूम के पास गिनी-चुनी कंपलेंट ही दर्ज हो पाई हैं.

--

बोल गए इंनवर्टर

वेडनेसडे रातभर बिजली गुल रहने के चलते लोगों के इनवर्टर भी बोल गए. ऐसे में थर्सडे को भी लोगों को बिजली की परेशानी झेलनी पड़ी.

--

नहीं मिला पानी

वेडनेसडे रातभर बिजली गुल रहने के चलते कई इलाकों में ओवरहेड टैंक ही नहीं भर पाए. ऐसे में थर्सडे सुबह लोगों को पानी सप्लाई नहीं हो सका.

Posted By: Ravi Pal