- पीएचडी व एमफिल में नेट की बाध्यता पर फूंका मंत्री का पुतला

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी में गुरुवार को स्टूडेंट्स ने पीएचडी व एमफिल में नेट पात्रता की बाध्यता पर बैठक की। जिसको लेकर स्टूडेंट्स ने अपना आक्रोश व्यक्त किया और इस नियम को खत्म करने की मांग की। इस निर्णय पर स्टूडेंट्स ने इकट्ठा होकर केंद्रीय मंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इसके बाद यूनिवर्सिटी के गेट पर पहुंचे, जहां केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का पुतला दहन किया गया।

यह है मामला

हाल में सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आया है कि पीएचडी और एमफिल के लिए नेट कंपलसरी होगा। जो नेट नहीं हैं उनकी डिग्री कैंसिल हो जाएगी। इसको लेकर स्टूडेंट्स लीडर संजीव दुर्जन के नेतृत्व में यूनिवर्सिटी में बैठक हुई। जिसमें नेट पात्रता की अनिवार्यता को आवश्यक मानते हुए सुप्रीम कोर्ट द्वारा यूजीसी को दिए गए निर्देश पर आक्रोश व्यक्त किया। बैठक को संबोधित करते हुए पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष संजीव दुर्जन ने कहा कि जहां सरकार एक ओर शोध को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कार्यक्रम चला रही है, वहीं दूसरी ओर ऐसे नियम पारित करवाकर शोध की महत्ता को ही समाप्त कर रही है।

दहन किया पुतला

यह दोगुली राजनीति हो रही है। हजारों शोधार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ नहीं होने देंगे। शोधार्थियों के लिए हर लड़ाई लड़ी जाएगी। इसके बाद ये सभी स्टूडेंट्स इकट्ठा होकर यूनिवर्सिटी परिसर में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री के खिलाफ नारेबाजी करते हुए गेट पर पहुंचे। जहां केंद्रीय मंत्री का पुतला दहन किया। इस दौरान सौरभ कुमार, शैंकी त्यागी, अक्षय बालियान, रवि चौधरी, मनोज शर्मा, कपिल, दीपा, सुनील शर्मा, राजवर्धन वर्मा, फिरोज चौधरी, नवीन कुमार और विनोद छोकर मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive