RANCHI : मंगलवार की रात बरियातू थाना क्षेत्र के हरिहर सिंह रोड स्थित विजन होम अपार्टमेंट में आठवीं क्लास के एक छात्र ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। फंदा बनाने के लिए स्कूल यूनिफॉर्म की टाई का सहारा लिया और पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली। मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है, पर परिजनों का कहना है कि पढ़ाई के प्रेशर में बच्चे ने जान दी है। उत्कृष्ट के पिता अपर बाजार में एक प्रिंटिंग प्रेस चलाते हैं, माता-पिता के साथ वह विजन होम अपार्टमेंट में रहता था। बुधवार की सुबह बरियातू पुलिस पहुंची और पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया। साथ ही पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है कि आखिर बच्चे ने सुसाइड क्यों किया।

बोली मां, पढ़ाई के दबाव में सुसाइड

उत्कृष्ट कुमार जायसवाल सेंट थॉमस स्कूल में 8वीं क्लास का छात्र था। वो अपने माता-पिता के साथ विजन होम अपार्टमेंट में रहता था। मां अनिता जायसवाल के अनुसार, उत्कृष्ट की सुसाइड के पीछे उसके स्कूल से मिला असाइनमेंट है, जिसे वह पूरा नहीं कर पाया था। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

रात ढाई बजे फांसी पर लटका छात्र

अनिता जायसवाल ने बताया कि रात में करीब ढाई बजे वो वाशरूम जाने के लिए उठी तो देखा कि उत्कृष्ट के कमरे की लाइट जल रही है। जब वो कमरे में गई तो देखा कि उत्कृष्ट टाई के सहारे पंखे से लटक रहा है। वो फौरन उसे पकड़ कर उतारने की कोशिश करने लगी और उसके पिता रंजीत कुमार जयसवाल को आवाज लगाई। इसके बाद माता-पिता ने बेटे की लाश को पंखे से नीचे उतारा और रिम्स ले गए, जहां डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया।

मां, मैं बड़ा हो गया हूं, पर असाइनमेंट पूरा नहीं कर सका

छात्र की मां अनीता जासवाल ने बताया कि उसका स्कूल खुलने वाला था और उसने स्कूल का होमवर्क पूरा नहीं किया था। इससे पिछले दो दिनों से वह तनाव में था। उसने एक दिन पहले कहा था कि मां, मैं बड़ा हो गया हूं। लेकिन अपना असाइनमेंट पूरा नहीं कर सका.' इस पर मां ने उसे समझाया भी, लेकिन दबाव में आकर उसने खुदकुशी कर ली। बरियातू थाने में छात्र के पिता रंजीत कुमार जायसवाल के बयान पर यूडी का मामला दर्ज किया गया है। पुलिस छानबीन में जुट गई है।

सेंट थॉमस स्कूल आज बंद

छात्र उत्कृष्ट की मौत के बाद सेंट थॉमस स्कूल प्रबंधन ने शोक में गुरुवार को स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया है।

वर्जन

यूडी केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है। प्रारंभिक जांच में स्कूल का होमवर्क पूरा नहीं कर पाने के दबाव में खुदकुशी किए जाने की बात सामने आई है।

-डीके श्रीवास्तव, इंस्पेक्टर, बरियातू

Posted By: Inextlive