-काशी विद्यापीठ छात्रसंघ इलेक्शन में पहली बार ओमएमआर पर आधारित बैलेट पेपर का होगा यूज

-वोटर्स को भरना होगा गोला, आधे घंटे के अंदर जारी होगा रिजल्ट

VARANASI

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ छात्रसंघ इलेक्शन के लिए वोटिंग ख्म् सितंबर को सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक होगी। ऐसे में यूनिवर्सिटी के 789म् वोटर्स को अपना प्रतिनिधि चुनने का मौका मिलेगा। वहीं दूसरी ओर छात्रसंघ के विभिन्न पदों के लिए फ्फ् कैंडीडेट्स के किस्मत की परीक्षा का रिजल्ट भी सोमवार को ही डिक्लेयर होगा। इलेक्शन में अध्यक्ष समेत चार पदों के लिए क्9 कैंडीडेट्स मैदान में हैं। इसके अलावा पांच फैकल्टी प्रतिनिधियों के लिए क्ब् कैंडीडेट्स के भाग्य आजमा रहे हैं। वहीं दो संकाय प्रतिनिधि पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं।

रचा जाएगा इतिहास

यूनिवर्सिटी के इतिहास में पहली बार ओएमआर पर आधारित बैलेट पेपर बनाया गया है। ऐसे में वोटर्स को मनपसंद कैंडीडेट्स के सामने बने गोला को काले पेन से भरना होगा। इतना ही नहीं छात्रसंघ के चुनाव में पहली बार नोटा (इनमें से कोई नहीं) का ऑप्शन भी रहेगा। चुनाव अधिकारी प्रो। शंभू उपाध्याय ने मतदान की तैयारी पूरी होने का दावा किया है। उन्होंने बताया कि चुनाव में सिक्योरिटी के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जुलूस को रोकने के लिए विद्यापीठ रोड पर बैरिकेडिंग भी कराई गई है। दूसरी ओर डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने इलेक्शन के दौरान विद्यापीठ रोड पर पब्लिक के लिए आवागमन प्रतिबंधित कर दिया है। दूसरी ओर मानविकी संकाय में क्म् सीसी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

स्कैन मशीन से काउंटिंग

ओएमआर पर आधारित बैलेट पेपर होने के कारण इस साल काउंटिंग स्कैन मशीन से होगी। काउंटिंग के लिए तीन स्कैनर मंगाए गए हैं। एक स्कैनर मशीन एक घंटे में दो हजार बैलेट पेपर की काउंटिंग करने में सक्षम है।

रिजल्ट घर बैठे

इस साल न केवल चुनाव रिजल्ट व रुझान भी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। ऐसे में घर बैठे इलेक्शन का रिजल्ट व रुझान देखा जा सकता है।

आने-जाने की व्यवस्था

चीफ प्रॉक्टर प्रो। योगेंद्र सिंह के मुताबिक यूनिवर्सिटी के टीचर्स, ऑफिसर्स व कर्मचारियों के लिए प्रवेश व निकास वीसी आवास के बगल वाले गेट से होगा। वहीं वोटिंग के लिए स्टूडेंट्स को मानविकी संकाय में एंट्री मेन गेट से व निकास पोस्ट ऑफिस के बगल वाले गेट से होगा। इसी प्रकार छात्राओं के लिए एंट्री व निकास की व्यवस्था वीसी आवास के बगल वाले गेट से की गई है।

पार्किंग टीचर्स कालोनी में

चुनाव ड्यूटी में लगे अध्यापकों, अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए पार्किंग की व्यवस्था राजकीय बालिका इंटर कालेज के सामने अध्यापक कालोनी में की गई है।

-----------------

ये हैं मैदान में

अध्यक्ष पद पर : अनूप कुमार सोनकर, अश्वनी सिंह, आयुष कुमार जायसवाल, प्रशांत कुमार राय, मंगला प्रसाद मिश्रा, यतेंद्र कुमार सिंह व रविभान सिंह।

उपाध्यक्ष पद पर : कृष्णवीर सिंह, प्रेम प्रकाश गुप्ता व मनीष कुमार चौधरी।

महामंत्री पद पर : राघवेंद्र कुमार चौबे, विकास तिवारी व समीर कुमार मिश्रा।

पुस्तकालय मंत्री पद पर : अंगद यादव, अविनाश कुमार गुप्ता, दिनेश कुमार, दीपक उपाध्याय, रंजेश चौबे व शशिकेश तिवारी।

संकाय प्रतिनिधियों में

मानविकी संकाय : राहुल तिवारी, विक्रम कुमार व शिवम कुमार,

समाज विज्ञान संकाय : आकाश कुमार चंद्रा, रोशन कुमार राय, सद्दाम हुसैन व सूरज कुमार।

वाणिज्य संकाय : मोहम्मद जफर व शुभम कुमार पांडेय।

संकाय समाज कार्य : दिग्वजय सिंह व पंकज पांडेय।

विज्ञान व प्रौद्योगिकी संकाय : गौतम सिंह, सत्यवीर कुमार व सुधांशु सोनी।

वोटिंग के लिए जरूरी बातें

-वोटिंग सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक

-टोटल वोटर्स : 789म्

ब्वॅायज: ब्7ख्8, ग‌र्ल्स : फ्क्म्8

-बार कोड से वोटर्स की पहचान।

-वोटिंग के लिए बने ख्0 बूथ। इसमें ब्वायज के लिए क्क् व ग‌र्ल्स के लिए नौ बूथ।

-वोटिंग के लिए आई कार्ड व फीस रसीद की ओरिजिनल कापी जरूरी।

-रिजल्ट डिक्लेयर होने के तत्काल बाद शपथ ग्रहण।

Posted By: Inextlive