अक्टूबर में चुनाव की सम्भावना खत्म

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में सेशन (2014-15भ्) के लिए स्टूडेंट यूनियन इलेक्शन लड़ने की चाहत रखने वाले स्टूडेंट लीडर्स को तगड़ा झटका लगा है। यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव अक्टूबर माह में नहीं हो पाएगा। चुनाव अब नवम्बर माह में ही हो पाएगा। यह निर्णय एयू, डिस्ट्रिक और पुलिस प्रशासन के साथ हुई बैठक में लिया गया है।

पुलिस बल मिल पाने को बता रहे रोड़ा

गौरतलब है कि एयू में दिवाली से पहले छात्रसंघ चुनाव करवाने की योजना बनाई गई थी। बकरीद की छुट्टी के बाद मंगलवार से ओपन हो रहे एयू में इसकी घोषणा की जानी थी। उधर, इससे पहले मंडे को हुई यूनिवर्सिटी, डिस्ट्रिक और पुलिस प्रशासन की बैठक में पूरी चुनावी प्रक्रिया पर विस्तार से चर्चा हुई। लेकिन एयू के आफिसर्स की मानें तो जिला प्रशासन और पुलिस के आफिसर्स ने आपसी मंत्रणा के बाद चुनाव के लिए पुलिस बल मुहैया करवाए जाने से हाथ खड़ा कर दिया। इसके पीछे दिवाली और फिर मोहर्रम में पुलिस फोर्स की अनुपलब्धता को जिम्मेदार बताया जा रहा है।

सात से ख्क् नवम्बर के बीच चुनाव

फिलहाल तो बैठक में तय हुआ है कि एयू में चुनाव सात नवम्बर से ख्क् नवम्बर के बीच करवाए जाएंगे। एयू में तीन नवम्बर को मोहर्रम और फिर छह नवम्बर को गुरू नानक बर्थडे का अवकाश है। लास्ट इयर भी एयू में छात्रसंघ चुनाव नवम्बर लास्ट में ही हुआ था। हालांकि, एयू के सोर्सेस का कहना है कि चुनाव नवम्बर माह में करवाने की बड़ी वजह बैक पेपर कर रिजल्ट न आ पाना भी है। इसमें मतदाताओं की बड़ी संख्या है। जिसे इग्नोर करना पॉसिबल नहीं था। बैक के एग्जाम में कई छात्रनेता भी शामिल हुए हैं। अक्टूबर में चुनाव होने की स्थिति में उनका रिजल्ट निकाल पाना सम्भव नहीं था।

डिस्ट्रिक एडमिनिस्ट्रेशन के साथ हुई बैठक में पुलिस बल न मिल पाने की समस्या को देखते हुए अब चुनाव सात नवम्बर से ख्क् नवम्बर के बीच होंगे।

प्रोफेसर जीके राय, चेयरमैन छात्रसंघ एडवाइजरी कमेटी

Posted By: Inextlive