- सरकारी स्कूलों में शुरू टीचर्स रिपोर्टकार्ड सिस्टम

- हर मंथ में पेटी में डालनी होगी रिपोर्ट

स्वाति भाटिया

Meerut: अब शासन ने सरकारी स्कूलों में टीचर्स की शिक्षण पद्धति को सुधारने के लिए एक नई स्कीम शुरू करने का फैसला लिया है। स्कूलों में रिपोर्ट कार्ड पेटी के जरिए बच्चों को अपने टीचर्स की शिक्षण पद्धति के बारे में बताने का मौका दिया जाएगा। आने वाले सितंबर माह से माध्यमिक व बेसिक स्कूलों में यह स्कीम शुरू की जाएगी, जिसके लिए सभी विभागों को सूचित कर दिया गया है।

पेटी में रिपोर्ट

स्कूलों में सितम्बर मंथ से एक रिपोर्ट पेटी रखी जाएगी। जिसमें क्लास वाइज स्टूडेंट्स से हर मंथ की टीचर्स वाइज रिपोर्ट मांगी जाएगी। क्लास में बच्चों को पढ़ाया गया कितना समझ आया है और कितना नहीं इसके बारे में सवाल जवाब का फॉर्म स्टूडेंट्स को भरने के लिए दिया जाएगा। जिसमें सवालों के जवाब भरने के बाद स्टूडेंट्स को इस फार्म को हर मंथ के लास्ट में पेटी में डालना होगा। जिसके बाद छह महीने की रिपोर्ट के आधार पर टीचर्स का रिपोर्टकार्ड शासन तैयार करेगी।

टीचर्स को अवार्ड

स्टूडेंट्स की रिपोर्ट के आधार पर ही शासन स्तर पर हर छह माह बाद टीचर्स को अवार्ड भी दिए जाएंगे। जिसे बेस्ट टीचर अवार्ड का नाम दिया जाएगा। स्कूल वाइज जिले के अधिकारियों द्वारा सम्मानित किया जाएगा। इसके बाद जिले वाइज वोटिंग होगी। जिसमें जिले के टॉप थ्री टीचर्स का सलेक्शन किया जाएगा। इन टॉप थ्री टीचर्स को सम्मानित किया जाएगा।

ये पूछे जाएंगे बच्चों से सवाल

- क्या आपके टीचर का पढ़ाया आपको समझ आता है।

- क्या आपका टीचर क्लास में रोजाना पढ़ाने आता है। अगर नहीं तो वो हफ्ते में कितने दिन पढ़ाता है।

- टीचर के पढ़ाने के बाद बच्चों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब मिल पाते हैं।

- क्या आपका टीचर आपके साथ अच्छा व्यवहार करता है।

शासन स्तर पर ऐसी एक स्कीम शुरू करने की तैयारी तो है। अभी इसके लिए कोई बजट व प्रक्रिया का पता नहीं हैं। जैसे ही पूरी योजना का पता लगेगा प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

श्रवण कुमार यादव, डीआईओएस

Posted By: Inextlive