- बच्चों ने दिखाई रुचि, हजारों ने दिया वोट, चुना फेवरेट

- पहली बार वोट डालते हुए बच्चों में दिखी खुशी

रूद्गद्गह्मह्वह्ल: आई नेक्स्ट की ओर से स्कूलों में टीचर मीटर 2014 का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया। दो सितंबर से चार सितंबर तक स्कूलों में चले इस प्रोग्राम में बच्चों ने अपने फेवरेट टीचर के लिए वोट कर वोटिंग का अनुभव लिया। स्कूलों के हजारों बच्चों ने इस एक्टिविटी में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। स्टूडेंट्स की ओर से चुने गए बेस्ट टीचर्स की घोषणा शनिवार के अंक में की जाएगी।

विद्या ग्लोबल पब्लिक स्कूल

दो सितंबर को विद्यादीप ग्लोबल स्कूल, मवाना में टीचर मीटर एक्टिविटी का आयोजन हुआ। जिसमें करीब आठ सौ बच्चों ने अपने पसंदीदा टीचर के लिए वोटिंग की। वोट करते हुए बच्चों में पहली बार वोट करने का अनुभव दिखाई दे रहा था। वे मन ही मन काफी खुश नजर आ रहे थे। मानो वे लोकतंत्र का हिस्सा बनने जा रहे थे। हाथ की उंगली पर निशान और फिर बैलेट बॉक्स में अपना मत डालना उनके लिए एक शानदार अनुभव था।

आई नेक्स्ट की यह एक्टिविटी बहुत अच्छी रही। अभी वे 18 साल के नहीं हुए लेकिन उन्हें एक अनुभव हुआ। वोट डालने का अनुभव। वे आने वाले समय में लोकतांत्रिक प्रणाली में कैसे हिस्सेदारी करेंगे, इसकी जानकारी उनको हो गई। अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए किस तरह से वोटिंग होगी यह फेवरेट टीचर के लिए डाली गई वोटिंग से पता चल गया। स्कूलों में आए दिन ऐसी एक्टिविटी होती रहनी चाहिए।

- राजीव वर्मा, प्रिंसीपल

यह एक्टिविटी बहुत ही शानदार थी। बच्चों को देखकर लग रहा था कि वे वोट डालते हुए काफी खुश हैं। भले ही वे अभी अट्ठारह साल के ना हुए हों। बच्चों की उंगली पर निशान उनको वोटिंग का अहसास दिलाते रहेंगे। आगे आने वाले समय में वे वोटिंग कैसे करेंगे यह पता चल गया।

- संदीप सिंह, को-ऑर्डिनेटर

-------------

ट्रांसलेम पब्लिक स्कूल

ट्रांसलेम पब्लिक स्कूल में भी टीचर मीटर एक्टिविटी का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों की भागीदारी बहुत ही खास रही। बच्चों की वोट डालने के लिए लंबी लाइन देखकर ऐसा लग रहा था, मानो यह वोट फेवरेट टीचर के लिए नहीं बल्कि अपने प्रतिनिधि चुनने के लिए डाली जा रही हो। जिस तरह बूथ पर वोट डालने के लिए लोगों में उत्साह होता है वही सीन कुछ यहां था। करीब दो हजार बच्चों ने इस एक्टिविटी में भागीदारी की।

यह एक्टिविटी बहुत ही अच्छी रही। ऐसी एक्टिविटी होती रहनी चाहिए। ताकि बच्चों को कुछ नया सीखने को मिलता रहे। इससे बच्चों को सबसे बड़ी बात यह सीखने को मिली कि आगे वे वोट कैसे डालेंगे। इस एक वोट से वे क्या कर सकते हैं। इसको लेकर बच्चों में काफी उत्साह रहा है।

- डॉ। इंद्र प्रकाश दुबे, प्रिंसीपल

बहुत अच्छा प्रोग्राम रहा। बच्चों को अपनी वोट की ताकत का पता चल गया। वे एक वोट से किसको जीत और हार तक ले जा सकते हैं। जबकि इन्होंने यहां अपने फेवरेट टीचर के लिए वोट डाली है। हमे भी बहुत अच्छा लगा, बच्चों के उत्साह को देखकर ऐसा लग रहा था जैसे यह चुनाव में हिस्सेदारी कर रहे हैं। ऐसी एक्टिविटीज होती रहनी चाहिएं।

- मनोज गोयल, को-ऑर्डिनेटर

-------------------

कृष्णा पब्लिक स्कूल

आई नेक्स्ट की टीचर मीटर एक्टिविटी के दौरान कृष्णा पब्लिक स्कूल में ढाई हजार बच्चों ने मतदान किया। वोट डालते हुए बच्चों में भरपूर उत्साह था। जो आने वाले समय में अपने लोकतांत्रिक अधिकार के लिए वोट करेंगे वो आज अपने फेवरेट टीचर के लिए वोट कर रहे थे। पहले हाथ की उंगली पर निशान और फिर बैलेट के थ्रू अपने मत का प्रयोग, उनके लिए काफी अनुभव वाला था।

बच्चों के लिए यह एक अनुभव वाली एक्टिविटी रही है। बच्चों ने इससे काफी कुछ सीखा है। उनको वोट का मतलब भी पता चल गया। भले ही वे अपने मां-बाप को चुनावों में वोट डालते हुए देखते हों। आगे आने वाले समय में वे खुद वोट डालेंगे। यह ऐसी एक्टिविटी है जो बच्चों में होती रहनी चाहिए।

-गिरीश गुलाटी, प्रिंसीपल

आई नेक्स्ट की इस एक्टिविटी ने बच्चों को काफी कुछ सिखाया है। बच्चों को अपने मताधिकार का पता होना चाहिए। इस एक्टिविटी से उन्हें बहुत अच्छा अनुभव मिला है। आगे भी ऐसी एक्टिविटी होती रहनी चाहिएं, ताकि बच्चों को कुछ सीखने को मिले।

- मीनू सिरोही, को-ऑर्डिनेटर

------

द आर्यन्स स्कूल

द आर्यन्स स्कूल में हुई आईनेक्स्ट की एक्टिविटी टीचर मीटर 2014 के दौरान बच्चों में काफी उत्साह दिख रहा था। यह उत्साह तब दोगुना हो गया था, जब वे वोटिंग कर रहे थे। अपने फेवरेट टीचर के लिए वोट डालने के लिए बच्चे लाइन में लगे थे। जब उंगली पर मार्कर से निशान लगाया जा रहा था वे काफी खुश हो रहे थे। मानों वे अपना लोकतांत्रिक प्रतिनिधि चुन रहे हों। बच्चों को बहुत अच्छा लग रहा था। बच्चों के लिए बैलेट से वोट डालना तो बहुत ही अनुभव वाला था।

यह एक्टिविटी बहुत ही अच्छी थी। बच्चों ने काफी कुछ सीखा। आई नेक्स्ट की इस एक्टिविटी से बच्चों को वोट डालने का अनुभव हुआ है। भले ही यह वोट फेवरेट टीचर के लिए हो। आगे भी ऐसी एक्टिविटी होती रहनी चाहिए। जिससे बच्चों को नए-नए अनुभव हों।

-डॉ। अशोक, प्रिंसीपल

--------------

दीवान पब्लिक स्कूल इंटरनेशनल

दिल्ली रोड स्थित दीवान पब्लिक स्कूल में टीचर मीटर 2014 के आयोजन पर बच्चों ने जमकर वोट डाले। अपने फेवरेट टीचर के लिए बच्चों ने वोटिंग किया। उनके लिए यह एक अनुभव था। उनके उत्साह से लग रहा था कि वे इस वोटिंग से बहुत कुछ सीख रहे हैं। अपने जीवन में वे प्रतिनिधि को चुनने के लिए वोट करने वाले हैं। वोटिंग के दौरान लाइन में लगे बच्चे अपने नंबर आने का इंतजार कर रहे थे। वोट डालकर बच्चे अपने इस अनुभव को दूसरे बच्चों से शेयर करते नजर आ रहे थे।

यह प्रोग्राम काफी अच्छा था। इससे बच्चों को अच्छे अनुभव का अहसास हुआ है। आई नेक्स्ट की इस एक्टिविटी से बच्चों की च्वॉइस भी पता चलती है। इस एक्टिविटी से वे काफी खुश थे। ऐसा हमेशा होते रहना चाहिए। बच्चों को काफी कुछ सीखने को मिलता है।

- दिलीप कुमार शॉ, वाइस प्रिंसीपल

----------------

Posted By: Inextlive