- एग्जाम कंट्रोलर को स्टूडेंट्स ने सौंपा ज्ञापन

- स्टूडेंट्स ने कहा, डेट शीट में लगातार हैं परीक्षाएं

LUCNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी ने अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के फाइनल एग्जाम की संभावित डेट शीट मंगलवार को जारी की थी। जिस पर परीक्षा नियंत्रक ने सभी विभागाध्यक्ष और स्टूडेंट्स से आपत्ति मांगी थी। कई स्टूडेंट्स ने परीक्षा नियंत्रक को जारी संभावित डेट शीट को लेकर आपत्ति दर्ज करा दी है। छात्रों का कहना है कि यूनिवर्सिटी की ओर से जारी संभावित डेट शीट में स्टूडेंट्स को एग्जाम के बीच में तैयारी करने का समय नहीं मिल रहा है।

तैयारियों का नहीं है समय

छात्र नेता अंकित सिंह ने बताया कि बीएससी थर्ड इयर के मैथ्स और कम्प्यूटर साइंस की परीक्षाएं 27 अप्रैल से चार मई तक लगातार आयोजित की गई है। इन डेट के बीच में एक भी दिन का गैप नहीं दिया गया है। ऐसे में स्टूडेंट्स को तैयारी करने का समय नहीं मिल पा रहा है। वहीं, बीएससी फ‌र्स्ट इयर के कुछ पेपर 27 से 30 अप्रैल तक आयोजित हो रहे हैं। इसमें भी दो पेपर के दौरान गैप नहीं दिया गया है। छात्र नेता ने बताया कि यह तो केवल बीएससी का हाल है, बीए कोर्स में भी ऐसा ही चल रहा है।

कई एंट्रेंस एग्जाम फंसे

छात्र नेता अनिल सिंह यादव ने बताया कि यूनिवर्सिटी के बीएससी थर्ड इयर का फाइनल एग्जाम 15 मई को समाप्त हो रहा है। जबकि 16 मई को बीएचयू के सभी कोर्सेस में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम प्रस्तावित हैं। ऐसे में अगर कोई स्टूडेंट्स का एग्जाम किसी दूसरे सिटी में पड़ता है तो समय न होने के कारण एग्जाम देने से वंचित हो सकता है। साथ ही अप्रैल के लास्ट में सीएस और कई दूसरे प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित होंगी। जिसमें स्टूडेंट्स को शामिल होना होता है। यूनिवर्सिटी ने इन डेट को भी नहीं बचाया है।

विभागों में डेट शीट को लेकर नाराजगी

डेट शीट को लेकर विभागों में रोष है। कई विभागाध्यक्षों का मानना है कि परीक्षा नियंत्रक बिना उनकी सहमति के डेट कैसे जारी कर सकते है, जबकि यूनिवर्सिटी में डिसेंट्रलाइज्ड व्यवस्था लागू है। विभागध्यक्षों का कहना है कि इसे पहले भी परीक्षा नियंत्रक ने बिना किसी सूचना के मई में होने वाले पीजी कोर्स की संभावित डेट जारी कर दी हैं। उन्हें एग्जाम की डेट जारी करने से पहले विभागों से एक बार तैयारियों को लेकर जानकारी प्राप्त करनी चाहिए थी।

Posted By: Inextlive