- बीएड फॉर्म भरने में आने वाली गलती से परेशान हो रहे हैं कैंडिडेट्स

-साइज या फॉर्मेट चेंज हो जाने पर केस हो जा रहा है मुंबई रेफर

-इस बार एनआईसी नहीं, बल्कि मुंबई की आईटी फर्म मैनेज कर रही है वेबसाइट

केस - 1

बशारतपुर की रहने वाली अनुपमा ने यूपी बीएड का फॉर्म फिलअप किया। लेकिन उनसे गलती यह हो गई कि उन्होंने सिग्नेचर को तय मानक प्रोफॉर्मा के मुताबिक अपलोड नहीं किया। ऐसी कंडीशन में उनका फॉर्म फिलिंग प्रॉसेस आगे ही नहीं बढ़ पा रही है। लखनऊ यूनिवर्सिटी के हेल्पलाइन नंबर पर कंप्लेन के बाद भी प्रॉब्लम सॉल्व नहीं हुई है। 27 फरवरी से वह परेशान हैं, लेकिन अब तक सॉल्यूशन नहीं मिल सका है।

केस - 2

बिछिया की रहने वाली स्मृति ने यूपी बीएड का फॉर्म 28 फरवरी को फिल किया। इस दौरान उनका पूरा फॉर्म को कंप्लीट हो गया, लेकिन फीस पेमेंट में एरर दिखाने लगा। जब उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी फोन किया, तो उन्हें मुंबई का एक नंबर मिला। इस पर वह कई बार टेलीफोनिक कंप्लेन के साथ ही मेल भी कर चुके हैं, लेकिन अब तक उनकी प्रॉब्लम का सॉल्युशन नहीं मिल सका है।

यह दो केस तो एग्जामपल भर हैं, ऐसे ही न जाने कितने कैंडिडेट्स हैं, जो ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम बीएड में शामिल होने की चाह रखे हुए हैं, लेकिन टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से उनका फॉर्म फिलअप नहीं हो पा रहा है। उनकी छोटी सी गलती भी फॉर्म फिलिंग प्रॉसेस में अड़ंगा लगा दे रही है, जिसकी वजह से कैंडिडेट्स को कई दिनों तक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसमें भी उनकी प्रॉब्लम सॉर्ट आउट हो जाए, इसकी कोई गारंटी नहीं है।

तीसरी बार मिला है जिम्मा

लखनऊ यूनिवर्सिटी को जेईई बीएड कराने का तीसरी बार जिम्मा मिला है। इससे पहले उन्होंने दो बार एनआईसी की हेल्प से बीएड सक्सेजफुली कंडक्ट कराया है, लेकिन इस बार उन्होंने एनआईसी की वेबसाइट पर फॉर्म भरने का लिंक नहीं दिया है, जबकि टेक्निकल असिस्टेंट के लिए उन्होंने मुंबई की फर्म से टाईअप कर रखा है। ऐसी कंडीशन में कैंडिडेट्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और उनके वर्क प्रॉसेस में भी काफी समय लग रहा है।

कैंडिडेट्स ने किसी फील्ड को भरने या डॉक्यूमेंट अपलोड करने में गलती की होगी। अगर ऐसा नहीं भी है, तो एरर मैसेज का स्क्रीन शॉट लखनऊ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर दिए जेईई बीएड के लिंक पर सेंड कर सकते हैं। उनकी प्रॉब्लम का समाधान हो जाएगा।

- प्रो। नवीन खरे, स्टेट कोऑर्डिनेटर, जेईई बीएड

Posted By: Inextlive