- 24 और 25 मई को राज्यव्यापी काला दिवस

- आज पीयू के कामकाज को ठप कराएंगे छात्र संगठन

PATNA : पटना आर्ट कॉलेज के मामले को लेकर विभिन्न छात्र संगठनों के सदस्य मंडे को पटना यूनिवर्सिटी के वीसी आवास पहुंचे थे। छात्र वीसी आवास के पास प्रदर्शन कर रहे थे और वीसी से मिलने की मांग कर रहे थे। इसी बीच छात्रों और वीसी के सरकारी गार्ड और घर की सुरक्षा में लगे प्राइवेट गार्ड के साथ छात्रों की नोक झोंक में बदल गई। छात्रों की मांग और उनके नारों से वीसी के गार्ड इतने नाराज हुए कि उन्होंने छात्रों पर गोली चला दी। बताया गया कि गार्ड की ओर से दो राउंड गोली चलाई गई। गोलीकांड के विरोध में विभिन्न छात्र संगठन ख्ब् और ख्भ् मई को राज्यव्यापी काला दिवस मनाएंगे। साथ ही मंगलवार को पीयू को बंद भी करवाएंगे।

छात्रों को निशाना बना चलाई गोली

छात्रों ने बताया कि गोली वीसी के बॉडी गार्ड आरडी पासवान ने चलाई है। छात्रों ने आरोप लगाया कि प्रदर्शन कर रहे छात्रों को निशाना बनाकर गोली चलाई गई। एआईएसफ के राज्य सचिव सुशील ने कहा कि अगर वो बचने के लिए नीचे नहीं झुकते तो गाली लग गई होती। गोली चलने के बाद छात्र डरकर तितर-बितर हो गए। लेकिन फिर वीसी आवास के गेट के पास इकट्ठा होने लगे। इसके बाद वीसी के प्राइवेट गार्ड और बाउंसर ने छात्रों को दौड़ा दौड़ाकर पीटा। छात्रों ने आरोप लगया कि उनके साथ मारपीट तो की गई। उनके पर्स, पैसे, मोबाईल व अन्य सामान भी छीन लिए गए।

क्ख् दिनों से भूख हड़ताल पर हैं छात्र

पटना आर्ट कॉलेज के स्टूडेंट विभिन्न मांगों को लेकर पिछले क्ख् दिनों से भूख हड़ताल पर हैं। वहीं आर्ट कॉलेज के स्टूडेंट के आंदोलन का यह ख्क् वां दिन है। आर्ट कॉलेज के छात्रों के आंदोलन के समर्थन में और उक्त मसले पर बातचीत करने को लेकर एआईएसएफ, आईसा, जन अधिकार छात्र परिषद, जेपी छात्र युवा मोर्चा वीसी से मिलने की कोशिश कर रहे थे। छात्र वीसी से मिलकर आठ छात्रों के निलंबन की वापसी, प्रभारी प्राचार्य की बर्खास्तगी सहित अन्य मांग रखना चाह रहे थे। लेकिन मांग सुनने के बजाय छात्रों को हटाने के लिए गोलियां चलाई गई। इस घटना के बाद स्टूडेंट वीसी आवास के गेट पर ही धरने पर बैठ गए।

जिला अधिकारियों की बात भी नहीं माने वीसी

घटना की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में पुलिस बल और बज्रवाहन मौके पर पहुंचे। साथ ही जिला नियंत्रक दंडाधिकारी जेके पिल्लई भी छात्रों से बातचीत करने पहुंचे। जिला पुलिस के अधिकारियों और जिला दंडाधिकारी से छात्रों की बात तो हुई लेकिन वीसी वार्ता के लिए तैयार नहीं हुए। वीसी ने जिला दंडाधिकारी के अनुरोध भी ठुकरा दिया। एआईएसएफ के सुशील, आईसा के आकाश कश्यप सहित सभी छात्र नेताओं ने वीसी को बर्खास्त करने, राज्यपाल और सीएम को मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है।

Posted By: Inextlive