- एग्जाम में हाईस्कूल में छह और इंटरमीडिएट में मिलेगी 10 कापियां

- बोर्ड की ओर से पहले ही भेजी जाएंगी इस बार सेंटर्सं पर कापियां।

Meerut- यूपी बोर्ड के एग्जाम में इस बार कापियों की कमी नहीं खलेंगी। हाईस्कूल और इंटर के एग्जाम में इस बार स्टूडेंट को कापियां आराम से मिलेंगी। बोर्ड की ओर से एग्जाम में बैठने वाले स्टूडेंट के लिए कापियों की संख्या तय कर दी है। बोर्ड की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया है कि बोर्ड एग्जाम में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। बोर्ड के अनुसार एग्जाम में हाईस्कूल के लिए स्टूडेंट को छह और इंटरमीडिएट के लिए दस कापियां दी जाएगी। यही नहीं किसी भी एग्जाम सेंटर पर रजिस्टर्ड स्टूडेंट की संख्या से अधिक कापियां नहीं भेजी जाएंगी। इस संबंध में सचिव ने भी सभी डीआईओएस को निर्देश दिए हैं।

पहले चरण में 50 फीसदी कापियां

बोर्ड सचिव ने एग्जाम को सिस्टम से कराने का निर्देश दिया है। बोर्ड का प्रयास है कि एग्जाम शुरु होने से पहले ही सभी जिलों में सादी कापियां व ग्राफ पेज की आपूर्ति कर दी जाए। यूपी बोर्ड एग्जाम में हर साल कापियां की किल्लत देखने में आई है। बोर्ड को भी इस संबंध में शिकायतें मिलती रही है। इसलिए पहले ही सभी सेंटर पर स्टूडेंट संख्या निर्धारित मानक के अनुसार कापियां सेंटरों को वितरित की जाएंगी। इसके लिए डीआईओएस से ब्योरा मांगा गया है। एग्जाम शुरु होने से पहले ही 50 प्रतिशत कापियां पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। यूपी बोर्ड जनपद के राजकीय स्कूलों में ही कापियां पहले से रखी जाएंगी।

अक्सर एग्जाम में कापियों की कमी होती है, जिसके चलते स्टूडेंट और सेंटर टीचर्स दोनों को ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस बार कापियों की संख्या तय हो गई है यह बहुत अच्छी बात है। इससे स्टूडेंट को आवश्यकता के अनुसार कापियां मिल सकेंगी।

संजय यादव, सचिव क्षेत्रिय बोर्ड

Posted By: Inextlive