डीडीयू को नहीं मिल रहे स्टूडेंटस बंद होंगे छह कोर्स!

2019-06-20T06:00:19Z

-पीजी एंट्रेस के लिए सीट से कम आए आवेदन, संस्कृति, फाइन आटर्स की घटी डिमांड

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू के पीजी कोर्सो के प्रति गोरखपुर के छात्रों का मोहभंग हो गया है। या यूं कहे कि अब विश्वविद्यालय में चलने वाले मान्य कोर्सो की कोई अहमियत नहीं है। तभी तो पीजी के करीब आधे दर्जन कोर्स को खोजने से भी स्टूडेंटस नहीं मिल रहे हैं। सीट से आधे से भी कम छात्रों ने एडमिशन के लिए आवेदन किया है। जबकि, दो-दो बार प्रवेश परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि बढ़ाई गई है। यूनिवर्सिटी के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि अगर ऐसा ही एक दो साल और हुआ तो अधिकतर कोर्सो को बंद कर देना पड़ेगा। इस बार के एडमिशन के बाद उस पर फैसला लिया जा सकता है।

छह कोर्स में आधे से भी कम आए हैं आवेदन

यूजी कोर्स की ही तर्ज पर पीजी में भी प्रवेश आवेदन की स्थिति अच्छी नहीं है। एमएमए, दर्शनशास्त्र, मंचकला, संस्कृत और रक्षा अध्ययन (एमए व एमएससी) जैसे कोर्सो में तय सीटों के सापेक्ष आधे से भी कम आवेदन मिले हैं। दूसरी ओर एमएससी भौतिकी, रसायन, गणित, एमए हिंदी, समाजशास्त्र, एलएलबी, एलएलएम जैसे पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा होनी तय है।

कोर्स सीट आए आवेदन

एमए संस्कृत 150 सीट 39

दर्शनशास्त्र 74 सीट 27

मंचकला 36 सीट 12

पीजी सांख्यिकी 24 सीट 16

एमएससी इलेक्ट्रॉनिक्स 18 सीट 16

पीजी रक्षा अध्ययन 62 सीट 32

एमए अर्थशास्त्र 150 149

कल से पीजी एंट्रेस

डीडीयूजीयू में दाखिले के लिए यूजी कैंडिडेट्स के एंट्रेस एग्जाम समाप्त हो चुके हैं। 21 जून से पीजी एंट्रेस शुरू हो रहे हैं। इसकी सूचना यूनिवर्सिटी की तरफ से भी जारी कर दी गई है। नाम मात्र के आवेदनों के बीच कंबाइंड यूजी एंट्रेस एग्जाम की औपचारिकता पूरी करने के बाद अब गोरखपुर यूनिवर्सिटी में बारी पीजी एंट्रेस एग्जाम की है। इसके लिए आईटीएम गीडा, बीआईटी गीडा समेत सिटी के अलग-अलग एरिया में कुल आठ एग्जामिनेशन सेंटर बनाए गए हैं।

इन डेट्स पर होंगे पीजी एंट्रेस

21 जून - सुबह 9 से 11 बजे तक - एमकॉम, एमए (अर्थशास्त्र), एमएससी (होम साइंस)

21 जून - दोपहर 3 से 5 बजे तक - एमए राजनीतिशास्त्र, एमए-एमससी मैथ, एमए दृश्य कला, एमएससी बॉटनी

22 जून - सुबह 9 से 11 बजे तक - एमएससी फिजिक्स, एमएससी माइक्रोबायोलॉजी, एलएलएम, एमएससी कृषि, एमए हिंदी

22 जून - दोपहर 3 से 5 बजे तक - एलएलबी

23 जून - सुबह 9 से 11 बजे तक - एमएड फ‌र्स्ट पेपर, एमएससी जैव प्रौद्योगिकी, एमए इतिहास, एमए प्राचीन इतिहास

23 जून - दोपहर 3 से 5 बजे तक - एमएड सेकेंड पेपर, एमए अंग्रेजी, एमएससी पर्यावरण विज्ञान

24 जून - सुबह 9 से 11 बजे तक- एमएससी प्राणि विज्ञान, एमए शिक्षाशास्त्र, एमए उर्दू, एमए भूगोल

25 जून - दोपहर 3 से बजे तक - एमए समाजसास्त्र, एमएससी रसायन शास्त्र, एमए सतत शिक्षा एवं प्रसार कार्य, एमए मनोविज्ञान, बीएससी नर्सिग पोस्ट बेिसक

वर्जन

जिन कोर्सेज में निर्धारित सीट से कम आवेदन आएं हैं उनके एंट्रेस नहीं होंगे। उन सभी कैंडिडेट्स का दाखिला लगभग संभव होगा। कैंडिडेट के इंट्रेस्ट पर डिपेंड करता है कि वे किस कोर्स में दाखिला लेगा।

प्रो। राजवंत राव, को-आर्डिनेटर, कंबाइंड एंट्रेस एग्जाम, डीडीयूजीयू

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.