-कक्षा 5वीं से 8वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स होंगे परीक्षा में शामिल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: लर्निग आउटकम की परीक्षा में इस बार वीडियो रिकॉर्डिग से निगरानी होगी। ऐसा पहली बार होगा, जबकि प्राथमिक से लेकर जूनियर हाईस्कूल तक की परीक्षा के लिए इतने बड़े स्तर पर तैयारी की गई है। शुक्रवार यानी आठ नवंबर को होने वाली परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र खोलने से लेकर परीक्षा खत्म होने तक स्कूलों में वीडियो रिकार्डिग की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। जिससे परीक्षा में किसी भी प्रकार के धांधली का आरोप ना लग सके। लर्निग आउटकम परीक्षा के पहले चरण के लिए सभी निर्देश जारी कर दिए गए है। शुक्रवार को सभी परिषदीय स्कूलों में सुबह साढ़े दस बजे से साढ़े बारह बजे तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

ऑप्शनल बेस्ड होगा क्वेश्चन पेपर

लर्निग आउटकम एग्जाम के लिए विशेष रूप से ऑप्शनल पेपर तैयार कराया गया है। इसमें स्टूडेंट्स को सिर्फ ओएमआर के जरिए ही स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे। परीक्षा के दौरान क्लास 5वीं में स्टूडेंट्स के पास हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान के विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि क्लास सिक्स से 8वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए इन अनिवार्य विषयों के साथ ही सामाजिक विज्ञान विषय से भी प्रश्न पूछे जाएंगे। जिससे लर्निग आउटकम के अन्तर्गत बच्चों ने कितना सीखा इसकी अलग-अलग रिपोर्ट बन सके। इसके साथ ही पहली बार बच्चों को ओएमआर के यूज करने का भी मौका मिलेगा। नगर शिक्षा अधिकारी ज्योति शुक्ला ने बताया कि ओएमआर का प्रयोग आज सभी परीक्षाओं में हो रहा है। ऐसे में स्टूडेंट्स इन परीक्षाओं के जरिए अभी से ओएमआर सीट के यूज के लिए आदी हो जाएगे। जिससे भविष्य में प्रतियोगी या किसी भी अन्य परीक्षा के समय पर ओएमआर यूज करने में उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

-पहली बार लर्निग आउटकम एग्जाम में होगी वीडियो रिकार्डिग

-परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों का बच्चों को देना होगा आंसर

-ओएमआर शीट के जरिए आंसर फिल करेंगे स्टूडेंट्स

-साढ़े दस बसे साढ़े 12 बजे तक सभी स्कूलों पर होगी परीक्षा

-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों को मिलाकर कुल 21 नोडल अधिकारी पर होगी जिम्मेदारी

-कॉपियों को चेक करने के लिए कोडिंग सिस्टम का होगा प्रयोग

-कम्प्यूटर से जंचेगी की स्टूडेंट्स की ओएमआर शीट

-डिस्ट्रिक्ट लेवल पर बीएसए की निगरानी में बनायी गई है फ्लाइंग स्क्वायड टीमें

-फरवरी में दूसरे चरण की होगी लर्निग आउटकम परीक्षा

-ओएमआर के साथ क्वेश्चन पेपर भी करना होगा जमा

-जिला समाज कल्याण अधिकारी बनाए गए हैं सिटी के नोडल अधिकारी

-बेसिक, जूनियर और कस्तूरबा गांधी बालिका स्कूलों में होगी परीक्षा

परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी का आरोप न लगे। इसके लिए सभी टीचर्स को परीक्षा में पेपर ओपन करने से लेकर परीक्षा पूर्ण होने तक की वीडियो रिकार्डिग करने का निर्देश दिया गया है।

-ज्योति शुक्ला

नगर शिक्षा अधिकारी

Posted By: Inextlive