जेल में अनशन पर बैठे छात्रसंघ पदाधिकारी, नेता और छात्र

शुक्रवार की घटना में उठाए गए छात्र नेताओं व छात्रों ने लगाया पुलिस पर उत्पीड़न का आरोप

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फ्राईडे को हुये बवाल के बाद छात्रों ने बागी तेवर अपना लिया है। जेल भेजे गये छात्रसंघ पदाधिकारियों, छात्रनेताओं और छात्रों ने जेल में ही अनशन की शुरूआत कर दी है। जिससे मामला संभलने की बजाय और बिगड़ता नजर आ रहा है। इन्हें इविवि के हास्टल्स और कैम्पस से भी पूरा सपोर्ट मिल रहा है। छात्रों ने सैटरडे को अलग अलग स्थानो और हास्टल्स में गुपचुप बैठकें की और आगे के लिये रणनीति तय की।

ABVP भी आई आगे

सैटरडे को हुई बैठक में छात्रों ने कहा कि फ्राईडे को पुलिस जिन छात्रसंघ पदाधिकारियों, छात्रनेताओं और छात्रों को उठाकर ले गई उन्हें पुलिस लाइन में जमकर पीटा गया। इनसे मिलने गये नेताओं, छात्रों और वकीलों को भी पुलिस ने मारा पीटा। इविवि कुलपति प्रो। आरएल हांगलू के भ्रष्टाचार और पुलिस के उत्पीड़न के विरोध में जेल में ही अनशन की शुरूआत कर दी गई है। इनमें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े इविवि छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित मिश्रा, समाजवादी छात्रसभा से छात्रसंघ उपाध्यक्ष अदील हमजा, एनएसयूआई के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं महासचिव विवेकानंद पाठक, समाजवादी छात्रसभा के अखिलेश गुप्ता गुड्डु, अजीत यादव विधायक, दिनेश सिंह यादव, विकास तिवारी, देवमणि मिश्रा, एबीवीपी के प्रदेश सह मंत्री शैलेन्द्र मौर्या, दानिश, धीरज, उमेश सिंह यादव, सतेन्द्र यादव, कृष्ण मुरारी, पवन, हनी, दिग्विजय, सुधांशु आदि शामिल हैं। उधर, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने बैठक करके कुलपति के खिलाफ आर पार की लड़ाई की घोषणा कर दी है। बैठक में महानगर मंत्री रिंकु पयासी, एडीसी छात्रसंघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल देव, मुकेश गौड़ कृष्णा आदि ने छात्रों पर हुये लाठीचार्ज की निंदा की है।

कुलपति से मांगा इस्तीफा

छात्रों ने बैठक में इविवि प्रशासन के भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जारी रखने का ऐलान किया है। आन्दोलनकारियों ने अपील की है कि आम छात्र शांति बनाये रखें। अन्त में जीत एकजुट छात्र समुदाय की ही होगी। बैठक में पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष विक्रांत सिंह, आनंद सिंह निक्कु, सूर्य प्रकाश मिश्र, चन्दन सिंह, अश्वनी मौर्य, सुरेश यादव, सर्वेश सिंह, धीरेन्द्र धवल, हरिनाम सिंह, शिवम तिवारी, बंटी पांडेय आदि मौजूद रहे। प्रबुद्धवादी छात्रसभा ने बैठक करके विवि कुलपति के इस्तीफे की मांग की है।

मंत्री के बयान की निंदा, छात्रायें भी एकजुट

उधर, परास्नातक एवं शोध कला संकाय प्रतिनिधि आभा यादव के नेतृत्व में छात्राओं ने महिला छात्रावास में सभा करके आरोप लगाया कि कुलपति महिला छात्राओं की अधीक्षिकाओं के माध्यम से छात्राओं को धमकाने का काम कर रहे हैं। बैठक में जागृति सिंह, कल्पना सिंह, एकता तिवारी, मानसी यादव, रूपाली मिश्रा, निकिता सिंह, शालू यादव, करिश्मा शाह, बीनू वर्मा आदि मौजूद रहीं। वहीं पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह ने कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह के उस बयान की निंदा की है। जिसमें उन्होंने हास्टल में रहने वालों के लिये गुंडा शब्द का प्रयोग किया है। ऋचा ने इविवि के बिगड़ते हालातों पर उच्च स्तरीय कमेटी के गठन की मांग की तथा कुलपति के खिलाफ सीबीआई जांच की मांग रखी है।

Posted By: Inextlive