ग्रेस मॉ‌र्क्स के खिलाफ आदेश आया तो कई छात्र मेरिट से हो जाएंगे बाहर

ALLAHABAD: आईआईटी, ट्रिपल आईटी और एमएनआईटी में दाखिला पाने का सपना सजाए छात्र सुप्रीम कोर्ट के आदेश से टेंशन में आ गए हैं। उन स्टूडेंट्स की टेंशन सबसे अधिक है जिनका नाम मेरिट लिस्ट में टॉप पर था। उनको मन चाहे कालेज में एडमिशन से लेकर सीट मिलने तक की टेंशन बन गई है। सुप्रीम कोर्ट का फैसला आना अभी बाकी है लेकिन काउंसिलिंग और दाखिले के ठीक पहले रोक का असर इस सेशन पर पड़ना तय माना जा रहा है।

मेरिट पर पड़ेगा सीधा असर

एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि इंट्रेस में गलत प्रश्नों पर मिले ग्रेस मॉ‌र्क्स कर इंपैक्ट उन छात्रों पर ज्यादा होगा जिन्होंने उन प्रश्नों को अटेम्प्ट ही नहीं किया। ग्रेस मॉ‌र्क्स वापस लेने का आदेश सुप्रीम कोर्ट की ओर से किया जाता है। तो मेरिट पर सीधा असर पड़ेगा। कई ऐसे स्टूडेंट्स रहेंगे, जिनका टॉप इंस्टीट्यूशन में दाखिले का सपना टूट जाएगा।

मनचाही ब्रांच व कालेज पर भी संकट

मेरिट में फेर बदल होने से स्टूडेंट्स को मनचाही ब्रांच व कालेज मिलने पर भी असर पड़ेगा। मेरिट के आधार पर ही आईआईटी, ट्रिपल आईटी व एमएनआईटी जैसे टॉप इंस्टीट्यूशन ब्रांच का एलाट करते है।

मेरिट फ्लैक्च्यूएट होना तय है। यहां तक की टॉप टेन की भी मेरिट पर असर दिखेगा। वो बच्चे जो तुक्का मारकर सॉल्व करते हैं और किस्मत के भरोसे अच्छा मॉ‌र्क्स गेन किए हैं उन पर अधिक असर दिखेगा।

-एके सिंह

आईआईटी, आईआईआईटी व एमएनएनआईटी जैसे इंस्टीट्यूशन में एडमिशन लेट होने का असर यूपीसीट पर भी पड़ेगा। बड़ी संख्या में ऐसे बच्चे होते हैं जो यूपीसीट पर काउंसलिंग कराकर सीट ब्लाक कर देते है। बाद में टॉप इंस्टीट्यूशन में दाखिला ले लेते हैं। तब तक यूपी सीट में काउंसलिंग की डेट खत्म हो जाती है। इससे दूसरे स्टूडेंट्स का चांस खत्म हो जाता है।

डॉ। सीपी शर्मा

सबसे अधिक दिक्कत मनपंसद कालेज और ब्रांच मिलने में होगी। टाप इंस्टीट्यूशन में दाखिले के लिए छात्र एक -एक नम्बर के लिए स्ट्रगल करते हैं। उनको सबसे अधिक दिक्कत होगी।

इं। सुजीत सिंह

एडमिशन प्रॉसेस डिले होना तय है। काउंसलिंग की प्रक्रिया रुक गई है। इसके बाद क्लासेस और सेशन इफेक्टेड होंगे। अभी तक अगस्त के फस्ट वीक में सेशन शुरू करने की प्लानिंग थी, जो अब बढ़नी तय है।

-पंकज मिश्रा,

पीआरओ, आईआईआईटी

Posted By: Inextlive