ट्रेनिंग देकर टीचर्स को सिखाई जाएगी प्रक्रिया

क्वेश्चन बैंक के लिए मोबाइल ऐप लांच करने की योजना पर भी विचार

Meerut. प्राइमरी स्कूलों में किताबों की कमी से अब बच्चों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी. इस समस्या को खत्म करने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने क्वेश्चन बैंक तैयार कराने की कवायद शुरु की है. पहली से आठवीं तक के बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए विभाग ने ये पहल की है. इसके साथ ही विभाग मोबाइल ऐप भी तैयार करने की योजना बना रहा है.

टीचर्स सीखेंगे वर्कशॉप में गुर

क्वेश्चन पेपर कैसे बनाए जाएं, किस तरह के प्रश्न उसमें शामिल होंगे. किस तरह से बच्चों को तैयारी कराई जाएगी. इसके लिए परिषद ने पूरी तैयारी की है. परिषद की ओर से पहले जिला स्तर पर प्रश्नों का खाका तैयार करा लिया गया है. इसके बाद सभी का इकट्ठा कर प्रश्नों को सिलेक्ट किया जाएगा. जिसके आधार पर ही क्वेश्चन बैंक तैयार किए जाएंगे. सवालों के सिलेक्शन से लेकर क्वेश्चन बैंक तैयार करने तक के लिए परिषद एक्सपर्ट टीचर्स को ट्रेनिंग देगा. राज्य स्तर होने वाली इस ट्रेनिंग के लिए सभी जिलों से टीचर्स को बुलाया गया है. जिसमें सब्जेक्ट एक्सपर्ट टीचर्स को ही शामिल किया जाएगा.

वेबसाइट पर अपलोड

परिषद की ओर से प्राइमरी और अपर प्राइमरी के बच्चों के लिए सभी सब्जेक्ट्स के क्वेश्चन बैंक तैयार किए जाएंगे. क्वेश्चन बैंक तैयार कर विभाग की वेबसाइट पर इन्हें अपलोड किया जाएगा. जिसके बाद स्कूल टू स्कूल इन्हें डाउनलोड कर बच्चों को तैयारी कराई जाएगी. क्वेश्चन बैंक के जरिए बच्चों की ऐसा स्टडी मैटेरियल उपलब्ध कराया जाएगा जो एग्जाम में उनकी मदद कर सके. एग्जाम में इन्हीं मॉडल क्वेश्चन बैंक से सवाल पूछे जाएंगे. इसके अलावा टीचर्स और बच्चों को लिए विभाग क्वेश्चन बैंक पर आधारित एक ऐप तैयार करने पर भी विमर्श कर रहा है. इसके लिए सभी जिलों से सुझाव भी मांगे गए हैं. इस ऐप के जरिए टीचर्स व स्टूडेंट्स कभी भी तैयारी कर सकेंगे.

शासन के निर्देशों के तहत जिला स्तर पर क्वेश्चन बैंक तैयार कराए जा रहे हैं. एक्सपर्ट टीचर्स को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है.

एसके गिरि, नगर शिक्षा अधिकारी

Posted By: Lekhchand Singh