ई-व्यवस्था ऐप पर सीसीएसयू की बेहतरी के लिए व्यवस्थाओं में सुधार का सुझाव दे सकेंगे स्टूडेंट्स

ऐप कंट्रोलर द्वारा सॉल्यूशंस के आधार पर संबंधित व्यवस्थाओं में किया जाएगा बदलाव

Meerut। सीसीएसयू में अब सीसीएसयू ई-व्यवस्था के सॉल्यूशन का एक ऐप तैयार किया जा रहा है। जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। यूं तो ये ऐप लगभग तैयार हो चुका है लेकिन इसे सीसीएसयू प्रशासन द्वारा नए सेशन यानी अप्रैल माह में लॉन्च किया जाएगा। इस ऐप पर स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की बेहतरी के लिए सुझाव दे सकेंगे। स्टूडेंट्स ऐप पर समस्याओं के सॉल्यूशन समेत अन्य व्यवस्थाओं में होने वाली कमियों का फीडबैक भी अलग-अलग कॉलम में दे सकेंगे।

फीडबैक से होगा बदलाव

ऐप पर मूल्यांकन, यूनिवर्सिटी सिक्योरिटी, रिजल्ट, एग्जाम, क्लासेज, स्वच्छता आदि विभिन्न तरह की व्यवस्थाओं को लेकर अलग-अलग कॉलम बने होंगे। यहीं नही अलग से एंटी रैगिंग को लेकर व समस्याओं को लेकर कॉलम होगा। इन पर सभी स्टूडेंट्स अपने कमेंट्स व सॉल्यूशन दे सकते हैं। जिसके बाद कंट्रोलर द्वारा इन कमेंट्स को देखा जाएगा और सभी फीडबैक पढ़े जाएंगे। जो सुझाव बेहतर लगेंगे उनके आधार पर संबंधित चीजों में बदलाव का फैसला भी लिया जाएगा।

कॉलम पर प्रेरणा बनेंगे स्टूडेंट्स

इतना ही नहीं ऐप पर एक कॉलम मेरी यूनिवर्सिटी कैसी हो भी होगा। जिस पर हिंदी में अपने विचार दिए जा सकते हैं। यूनिवर्सिटी की किसी व्यवस्था में अगर कोई बदलाव होना है, या कोई बेहतर आइडिया है जिसके यूज करने से बदलाव हो सकता है वो इस कॉलम में लिखा जा सकता है। इसके साथ ही अपने आइडिया के साथ कोई फोटो भी अटैच कर इस कॉलम में ऐड किए जा सकेंगे। इस कॉलम में यूनिवर्सिटी की बेहतरी के लिए जो स्टूडेंट्स सुझाव देंगे वह उनके नाम के साथ कॉलम में शेयर भी किए जाएंगे। जिससे दूसरे स्टूडेंट्स को इससे प्रेरणा मिल सके।

सीसीएसयू का हमेशा प्रयास रहता है कि स्टूडेंट्स कुछ बेहतर करें। अब ऐप के जरिए स्टूडेंट्स ने केवल यूनिवर्सिटी की बेहतरी के लिए नए-नए आईडिया देंगे बल्कि व्यवस्थाओं में दिख रही खामी को दूर करने के सॉल्यूशन भी दे सकेंगे। जिनके आधार पर व्यवस्थाओं में बदलाव भी किया जाएगा।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive