क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ :अगर आप क्रिमिनोलॉजी, फोरेंसिक साइंस, ट्रैफिक मैनेजमेंट में अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं तो अभी आपके लिए सुनहरा मौका है. देश की तीसरी और राज्य की पहली रक्षा यूनिर्वसिटी में इन कोर्सेज के नए बैच में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन देने का सही समय है. 20 जून तक एप्लीकेशन देने की लास्ट डेट है, 24 जून को एंट्रेंस एग्जाम होगा और जुलाई से क्लासेज शुरू हो जाएंगी.

कई सुविधाओं से लैस है विवि

झारखंड रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी में सेशन 2019-20 के लिए नामांकन प्रक्रिया जून माह में शुरू होगी. इसके लिए कवायद शुरू हो चुकी है. यहां नामांकन परीक्षा के माध्यम से एडमिशन मिलता है. इस नामांकन परीक्षा का आयोजन यूनिवर्सिटी की ओर से किया जाता है. तमाम शैक्षणिक सुविधाओं से लैस इस यूनिवर्सिटी में रक्षा आधारित कई तरह के कोर्स संचालित किए जाते हैं.

-------

छह तरह के कोर्स हैं उपलब्ध

रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी में वर्तमान में छह विभिन्न प्रकार के कोर्स संचालित किए जा रहे हैं. इनमें सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर मास्टर डिग्री तक शामिल हैं.

-एमए, एमएससी इन क्रिमिनोलॉजी,

-पीजी डिप्लोमा इन इंडस्ट्रीयल सिक्योरिटी

- बीएसइ इन फोरेंसिक साइंस

- बीएससी इन कंप्यूटर एप्लीकेशन एंड साइबर सिक्योरिटी

- डिप्लोमा इन पुलिस साइंस व सर्टिफिकेट कोर्स इन पुलिस साइंस शामिल हैं.

------

एडमिशन टेस्ट पैटर्न

कॉमन एडमिशन टेस्ट में दो सेक्शन से 80 मा‌र्क्स के क्वेश्चन पूछे जाएंगे. जिसमें पहले सेक्शन में लॉजिकल रिजनिंग, जनरल नॉलेज, न्यूमेरिकल एबिलिटी व कॉमन इंग्लिश से 50 सवाल पूछे जाएंगे. वहीं दूसरे सेक्शन में कोर्स के अनुसार सवाल होंगे, जिसमें एमए, एमएससी इन क्रिमिनोलॉजी कोर्स में नामांकन को इच्छुक कैंडिडेट्स से लॉ, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी व जनरल साइंस से सवाल पूछे जाएंगे. पीजी डिप्लोमा इन इंडस्ट्रीयल सिक्योरिटी वाले कैंडिडेट्स को साइकोलॉजिकल टेस्ट व थिमेटिक टेस्ट से गुजरना होगा. बीएसइ इन फोरेंसिक साइंस वाले कैंडिडेट्सं से लाइफ साइंस, फिजिक्स और केमिस्ट्री से सवाल होंगे. बीएससी इन कंप्यूटर एप्लीकेशन एंड साइबर सिक्योरिटी वाले कैंडिडेट्सं से मैथ्स, फिजिक्स, केमेस्ट्री व बेसिक कंप्यूटर से सवाल पूछे जाएंगे.

-----

कोर्स में सीटों की संख्या

-एमए,एमएससी इन क्रिमिनोलॉजी - 20

-पीजी डिप्लोमा इन इंडस्ट्रीयल सिक्योरिटी - 30

- बीएसइ इन फोरेंसिक साइंस - 40

-बीएससी इन कंप्यूटर एप्लीकेशन एंड साइबर सिक्योरिटी - 40

-डिप्लोमा इन पुलिस साइंस - 30

-सर्टिफिकेट कोर्स इन पुलिस साइंस- 60

Posted By: Prabhat Gopal Jha