JAMSHEDPUR: जमशेदपुर निबंधन कार्यालय का हेड क्लर्क सोमवार को रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया गया है। उसे एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने रंगे हाथों पकड़ा है। एसीबी के अधिकारी हेड क्लर्क को दबोचने के बाद उसे अपने साथ ले गए। हेड क्लर्क से पूछताछ जारी है। एसीबी को शिकायत मिली थी कि रजिस्ट्री दफ्तर में रिश्वत धड़ल्ले से ली जाती है। इस पर एसीबी के अधिकारियों ने अपना जाल फैलाया और हेड क्लर्क को पांच हजार रुपए रिश्वत लेते धर दबोचा।

ऐसे हुई गिरफ्तारी

अधिकारियों ने इसके लिए एक पार्टी को तैयार किया था। एसीबी के अधिकारी रजिस्ट्री ऑफिस की पहली मंजिल पर हेड क्लर्क के दफ्तर के आसपास सादे लिबास में सुबह से ही डटे हुए थे। दो अधिकारी हेड क्लर्क के पास रजिस्ट्रेशन के बारे में पूछताछ करने के लिए खड़े थे। इस वजह से हेड क्लर्क को किसी तरह का शक नहीं हुआ। उसने दस्तावेज पेश करने वाले से रिश्वत की मांग की और पांच हजार पर वह मान गया। जैसे ही राजकुमार ने रकम अपने हाथ में पकड़ी। वहां पहले से मौजूद एसीबी के अधिकारियों ने उसे धर दबोचा और गिरफ्तार कर अपने साथ ले गए।

बैठाता था निशान

हेड क्लर्क रजिस्ट्री दफ्तर में पहली मंजिल पर बैठता था। यहां निबंधन विभाग का मैरेज सेल भी है। जमीन-जायदाद के निबंधन के लिए आवेदन यहीं हेड क्लर्क के पास आते थे। हेड क्लर्क दस्तावेज देखने के बाद जब सत्यापित करता था और अपने दस्तखत की चिडि़या (निशान) बैठाता था। नीचे के कर्मचारी दस्तावेज फीड करने से पहले लोगों को बताते थे कि ऊपर जाकर हेड क्लर्क से दस्तावेज पर चिडि़या बैठवा लो। दस्तावेज के राजकुमार द्वारा सत्यापित किए जाने के बाद ही दस्तावेज को निबंधन विभाग की वेबसाइट पर फीड कर रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने वाले को टोकन दिया जाता था।

Posted By: Inextlive