साढ़े पांच लाख उपभोक्ताओं ने नहीं किया गैस कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक

31 मार्च के बाद रसोई गैस उपभोक्ताओं को नहीं मिलेगा सब्सिडी का लाभ

DEHRADUN:

प्रदेश के साढ़े पांच लाख रसोई गैस उपभोक्ताओं को अब सिर्फ क्9 दिन में अपने गैस कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करना होगा.वरना कंपनी इन परिवारों को सब्सिडी के दायरे से भी बाहर कर सकती है.तेल कंपनियों ने उपभोक्ताओं को इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए फ्क् मार्च तक का समय दिया है। तेल कंपनियों ने पहले ही साफ किया है कि जो उपभोक्ता तय समय तक नई व्यवस्था को नहीं अपनाएंगें उन्हें सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जाएगा।

दून में सवा लाख परिवार

अब प्रदेश के आंकड़ों पर नजर डालें तो ख्ख् लाख रसोई गैस उपभोक्ताओं में से क्म्.भ्0 लाख परिवार आधार लिंक कनेक्शन करा चुके हैं, लेकिन बाकी उपभोक्ता अब तक बैंक खाते को कनेक्शन से लिंक कराकर ही सब्सिडी का लाभ ले रहे हैं। दून में ऐसे परिवारों की संख्या सवा लाख है। उधर, अब केंद्र सरकार ने भी आधार कार्ड को लेकर अपना रूख साफ कर दिया है कि हर गैस कनेक्शन को आधार कार्ड से जोड़ा जाए। ऐसे में प्रदेश के इन साढ़े पांच लाख उपभोक्ताओं के लिए सिर्फ क्9 दिन का समय शेष है।

पैनकार्ड अनिवार्य नहीं

आर्थिक रूप से संपन्न लोगों को सब्सिडी के दायरे से बाहर करने के लिए तेल कंपनियों ने हर उपभोक्ता को पैनकार्ड जमा करने की फजीहत से राहत दी है। कंपनी ने साफ किया है आर्थिक रूप से संपन्न लोगों को ही अपना पैनकार्ड देना होगा। इसके लिए कंपनी एजेंसियों के माध्यम से सर्वे करा रही है। गैस एजेंसियां अपनी रिपोर्ट तेल कंपनी को भेजेगी कि उनकी एजेंसियों से जुड़े कौन-कौन उपभोक्ता आर्थिक रुप से संपन्न की श्रेणी में आ रहे हैं। जिसके बाद इन परिवारों से पैनकार्ड मांगा जाएगा।

'सभी उपभोक्ताओं को अनिवार्य रूप से गैस कनेक्शन आधार कार्ड से लिंक कराना है। यदि उपभोक्ता ऐसा नहीं करते तो उन्हें कंपनी सब्सिडी के दायरे से बाहर कर देगी.'

-वीके सुंद्रियाल, एरिया मैनेजर आईओसी

Posted By: Inextlive