सफल होने के लिए जरूरी हैं ये 5 मंत्र इससे आसानी से मिलेगी कामयाबी

2019-01-14T11:11:54Z

यह बोलना अच्छा है कि मैं अत्यधिक सफल होना चाहता हूं और एक वैश्विक सफल व्यक्ति बनना चाहता हूं लेकिन इसका कुछ भी अर्थ नहीं है। पहले आपको यह तय करने की जरूरत है कि आप क्या चाहते हैं वह सपना क्या है जिसका आप पीछा कर रहे हैं?

सफलता के मायने हर किसी के लिए अलग-अलग होते हैं। छात्रों के लिए यह परीक्षा में सफल होना या अच्छा प्रतिशत हासिल करना हो सकता है, कामकाजी लोगों के लिए यह उस प्रोजेक्ट पर सफलता हासिल करना हो सकता है जिस पर वे काम कर रहे हैं। वहीं एक संघर्ष कर रहे कलाकार के लिए यह उसका पहला ब्रेक हासिल करना हो सकता है।

लेकिन क्या वास्तव में अपनी उस सफलता को पाने के लिए हम आवश्यक प्रयत्न करते हैं। सफलता हासिल करने की दिशा में अपने को कैसे आगे बढ़ाएं, बता रहे हैं विनीत टंडन..

जब कभी हम लक्ष्यों, आकांक्षाओं और सफलता के बारे में बात करते हैं, तब हम हमेशा इसे अपने चारों ओर के संसार के साथ जोड़ते हैं। हम सफल लोगों के बारे में किताबों को पढ़ते हैं, हम पढ़ते हैं कि उन्होंने क्या किया और इसी तरह की अन्य बातें। हम सोशल मीडिया पर उन्हें फॉलो करते हैं और कभी-कभी हम उनका अनुकरण करने की कोशिश भी करते हैं। हम में से कुछ लोग भाग्यशाली होते हैं जो इन सफल लोगों से मुलाकात कर पाते हैं और उनसे प्रेरणा हासिल करते हैं।

ये सफल अनुकरणीय व्यक्ति वैश्विक रूप से प्रभावशाली नेता, आध्यात्मिक गुरु, शक्तिशाली व्यवसायी, परोपकारी मनुष्य, कलाकार, संगीतकार, खिलाड़ी और इसी तरह के अन्य व्यक्ति हो सकते हैं। कुल मिलाकर, सफल लोगों का अध्ययन करना प्रेरणा हासिल करने के लिए एक अच्छा विचार है, लेकिन आपकी अपनी व्यक्तिगत सफलता लीडर्स का अनुकरण या अनुसरण करने से नहीं आती है। आपको अपनी सफलता हासिल करने के लिए पहले इसे ठीक से परिभाषित करने और फिर एक तय दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है।

इस तरह प्रेरणा आपको एक शुरुआत दे सकती है, लेकिन कड़ी मेहनत, लगातार कोशिश और दृढ़ता ही उस पथ की रचना करेंगे जो आपको उस सफलता की ओर ले जाएगा, जिसकी आपको जरूरत है। यहां कुछ सरल तकनीकें बताई गई हैं, जिनका आपको सफलता के मार्ग को खोजने के लिए अनुसरण करना चाहिए:

सफलता का आपके लिए अर्थ


यह बोलना अच्छा है कि मैं अत्यधिक सफल होना चाहता हूं और एक वैश्विक सफल व्यक्ति बनना चाहता हूं, लेकिन इसका कुछ भी अर्थ नहीं है। पहले आपको यह तय करने की जरूरत है कि आप क्या चाहते हैं, वह सपना क्या है जिसका आप पीछा कर रहे हैं? और यहीं आकर अधिकतर लोग गलती करते हैं। अगर आप आइएएस की परीक्षा पास करना चाहते हैं तो यह एक निर्दिष्ट लक्ष्य है। यह मत बोलिये कि आप देश की सेवा करना चाहते हैं और इसलिए आप एक सिविल सेवक बनना चाहते हैं।

तय करें समय-सीमा

आप सफलता का अपना वांछित स्तर तब तक हासिल नहीं कर सकते, जब तक कि आप इसे एक निर्दिष्ट समय-सीमा प्रदान न करें। मान ले, अगर आप एक ओलम्पिक गोल्ड हासिल करना चाहते हैं तो आपको समय का हिसाब लगाना होगा जिसकी आपको तैयारी करने के लिए जरूरत है और प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसी तरह, अगर आप एक एंटरप्रेन्योर हैं और अपनी कंपनी को बढ़ाने की योजना बना रहे हैं, तो एक समय-सीमा तय कीजिए। अगर आप अपनी समय-सीमा पर असफल हो जाते हैं तो भी यह ठीक है, लेकिन एक समय-सीमा नहीं होना कुछ भी हासिल करने में आपकी मदद नहीं करेगा।

पुरस्कार बनाता है एकाग्रचित्त

अगर आपने वीडियो गेम्स या कोई खेल खेला है तो आप जानते होंगे कि अपने लक्ष्य को हासिल करने के रास्ते पर वहां छोटे-छोटे इनाम होते हैं। जैसे ही आप एक निश्चित स्तर को पार करते हैं, वैसे ही आपको कुछ इनाम मिलते हैं। इससे आपको उपलब्धि का एहसास होता है और यह आपको रास्ते पर बने रहने के लिए एकाग्रचित्त करता है।

संसाधनों से लैस


अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपको खुद को सही शिक्षण सामग्री, सही विषयवस्तु से लैस करने की जरूरत है जो आपको उस तरह के प्रश्नों के लिए तैयार करे जो प्रतियोगी परीक्षाओं में आएंगे। अगर आप किसी कारोबार में हैं तो आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आपके पास पर्याप्त पूंजी है, जो कुछ महीनों तक धीमे कारोबार को जारी रखने में आपकी मदद कर सके।

जारी रखें आगे बढ़ना

जब आपने अपना लक्ष्य परिभाषित कर लिया है, एक समय-सीमा तय कर ली है और संसाधन एवं पुरस्कार आवंटित कर लिए हैं, तब उसके बाद आगे उस पर कार्यवाही करने का समय है। अपनी सफलता के लिए टूट पडि़ए और उसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कीजिए। कभी-कभी हम भाग्यशाली होते हैं और विफल हुए बिना या न्यूनतम कोशिश के साथ भी सफल हो जाते हैं, लेकिन फिर भी, अन्य समय पर, जिंदगी हर संभव तरीके से हर कोने में हमारा इम्तिहान ले सकती है। यदि आप असफल होते हैं तो दुबारा से सोच-विचार कीजिए और दुबारा योजना बनाइये और दुबारा कोशिश कीजिए। अगर आप दुबारा असफल होते हैं तो फिर भी एक अलग विकल्प आजमाइये और तब तक कोशिश करना जारी रखिये, जब तक कि असफलताएं आपसे हार न मान लें।

फेंगशुई टिप्स: जीवन में चाहते हैं लोकप्रियता, रफ्तार और सफलता तो करें यह एक आसान उपाय

नए साल में सपनों को करना है पूरा तो गांठ बांध लें यह बात

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.