- ट्रांसमिशन लाइन में लगा है सेंसर, अब शहर की लाइन में लगाने की तैयारी

- आग लगते ही बजेगा अलार्म, कहां लगी है आग सेंसर से चलेगा पता

- ट्रांसमिशन लाइन में लगा है सेंसर, अब शहर की लाइन में लगाने की तैयारी

- आग लगते ही बजेगा अलार्म, कहां लगी है आग सेंसर से चलेगा पता

BAREILLY:

BAREILLY:

पाइप्ड नैचुरल गैस (पीएनजी) में अब आग लगने से कोई बड़ा हादसा नहीं हो सकेगा। दरअसल, पीएनजी में एक खास किस्म का फायर अलार्म सेंसर लगाया जाएगा, जो पाइप लाइन में आग लगते ही कंट्रोल रूम को अलर्ट कर देगा। ऐसे में, बड़ा हादसा रोका जा सकेगा। सीयूजीएल ने सेफ्टी के लिहाज से हाईटेक सिस्टम को पाइप लाइन से जोड़ा है।

आग लगते ही बजेगा अलार्म

बता दें कि गेल और बीपीसीएल की ज्चॉइंट वेंचर कंपनी सीयूजीएल ने शहर में करीब क्00 किमी पीएनजी लाइन बिछाई है। पीएनजी में आग लगने से होने वाले नुकसान से बचने के लिए अब सीयूजीएल स्कॉडा योजना के तहत फायर अलार्म सेंसर लगाने जा रहा है। ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) के माध्यम से जुड़ा होगा और इसे कंट्रोल रूम के सर्वर से कनेक्ट किया जाएगा। जैसे ही पीएनजी लाइन में कहीं आग लगेगी। कंट्रोल रूम में अलार्म बजने लगेगा।

ट्रांसमिशन लाइन में है सेंसर

फिलहाल गेल और बीपीसीएल ने एक डिस्ट्रिक्ट से दूसरी डिस्ट्रिक्ट को जोड़ने वाली ट्रांसमिशन लाइन में अलर्ट सिस्टम को लगाया है। हालांकि अब इस सिस्टम को शहर में भी लगाए जाने की तैयारी है। ताकि, समय पर आग की सूचना मिलने पर मौके पर अधिकारी और कर्मचारी पहुंच कर आग पर काबू पा सकें। कई बार ऐसा होता है कि आग लगने की इंफॉर्मेशन स्थानीय लोगों देते हैं और वक्त पर फायर ब्रिगेड टीम नहीं पहुंच पाती तो हादसा बड़ा होने की संभावना बढ़ जाती है। आग लगने से बड़ा हादसा न हो। इसके लिए सीयूजीएल ने ऐसा कदम उठाया है।

कुछ दिन पहले लगी थी आग

इस समय सीयूजीएल के शहर में ख्700 कंज्यूमर हैं, जो कि पीएनजी का इस्तेमाल कर रहे हैं। पाइप लाइन जमीन से एक मीटर नीचे होती है। कुछ दिन पहले ही आरयू मेडिकल कॉलेज के सामने एक रेस्टोरेंट संचालक की लापरवाही के चलते पाइप लाइन में आग लग गई थी। हालांकि मौके पर पहुंचे सीयूजीएल के कर्मचारी और फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पा लिया था।

यह सिस्टम फिलहाल ट्रांसमिशन लाइन में लगा है। जल्द ही, शहर की पाइप लाइन में भी लगाया जाएगा। नई व्यवस्था से किसी बड़ी घटना पर रोक लगायी जा सकती है।

मंसूर अली सिद्दकी, इंचार्ज, सीयूजीएल

Posted By: Inextlive