- बसपा के प्रत्याशी घोषित, सपा में उहापोह

-भाजपा ने नहीं चुने चेहरे, रालोद के पत्ते नहीं खुले

Meerut : यूपी में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद आई नेक्स्ट ने मेरठ में विभिन्न राजनीतिक दलों की स्थिति की पड़ताल की। बसपा ने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है तो वहीं सपा में दो फाड़ के बाद स्थिति स्पष्ट नहीं है। रालोद गठबंधन की फिराक में है तो भाजपा ने अभी पत्ते नहीं खोले। कांग्रेस ने भी प्रत्याशियों की घोषणा मेरठ में नहीं की है। 11 फरवरी को प्रथम चरण में चुनाव को लेकर फिलहाल राजनीतिक दलों में सुगबुगाहट है तो वहीं पुलिस-प्रशासन ने सरगर्मियों को तेज कर दिया है।

रालोद ने नहीं खोले पत्ते

11 जनवरी को रालोद महासचिव जयंत चौधरी मेरठ में आ रहे हैं। शगुन गार्डन में युवा पंचायत में शामिल होंगे। उनके आगमन को लेकर सर्किट हाउस में हुई रालोद की बैठक में वेस्ट यूपी के युवा अध्यक्ष रविंद्र नरवार ने पदाधिकारियों को चुनाव की तैयारियों में जुटने के निर्देश दिए। हालांकि प्रत्याशियों की घोषणा पर पार्टी के नेता चुप हैं। जिलाध्यक्ष यशवीर सिंह ने बताया कि गठबंधन की बात तो है किंतु स्थिति स्पष्ट नहीं है। जल्द ही पार्टी प्रत्याशी उतारेगी।

बसपा खेमा मैदान में

प्रत्याशी विधानसभा सीट

योगेश वर्मा हस्तिनापुर

पंकज जौली मेरठ शहर

गजराज नागर किठौर

इमरान कुरैशी सरधना

सतेन्द्र सोलंकी मेरठ कैंट

हाजी याकूब कुरैशी मेरठ दक्षिण

नदीम चौहान सिवालखास

'पार्टी ने जनपद की सभी सीटों अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। सभी उम्मीदवार मजबूत स्थिति में हैं। चुनाव बाद बसपा की पूर्ण बहुत की सरकार बनेगी.'

-अश्रि्वनी जाटव, जिलाध्यक्ष बसपा

राणा और प्रधान के बीच फंसे सपाई

बेशक सपा में दो फाड़ किंतु 3 मौजूदा विधायकों की दावेदारी पक्की है। किठौर सीट पर घोषित प्रत्याशी कबीना मंत्री शाहिद मंजूर, सिवालखास सीट से विधायक गुलाम मोहम्मद और सुरक्षित हस्तिनापुर सीट से विधायक प्रभूदयाल कठेरिया प्रत्याशी रहेंगे। कमान चाहे शिवपाल के हाथ में हो या सीएम अखिलेश के। सरधना सीट पर अतुल प्रधान सीएम के प्रत्याशी हैं जबकि पिंटू राणा शिवपाल के। शहर सीट पर अय्यूब अंसारी और रफीक अंसारी में ऊहापोह है, दक्षिण सीट पर फिलहाल पूर्व महानगर अध्यक्ष आदिल चौधरी की दावेदारी है। कैंट सीट पर भी आरती अग्रवाल शिवपाल खेमे की है जबकि परविंदर सिंह ईशू को अखिलेश ने टिकट दिया था।

'गुरुवार तक लखनऊ स्तर से स्थिति स्पष्ट हो जाएगी और प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी हो जाएगी.'

जयवीर सिंह, जिलाध्यक्ष, सपा

---

कांग्रेस की पहली लिस्ट 11 को

यूपी में सियासी बिगुल फुंकने के बाद कांग्रेस जिलाध्यक्ष विनय प्रधान ने बताया कि वेस्ट में पहली लिस्ट 11 जनवरी को आने की संभावना है। इसमें मेरठ की 3 विधानसभा सीट शामिल होंगी। 17 जनवरी को अंतिम लिस्ट घोषित होगी। हालांकि कांग्रेस मेरठ से ही सियासी बिगुल फूंक रही है। 8 जनवरी से गुलाम नवी आजाद, राजबब्बर, शीला दीक्षित आदि बड़े नेता मेरठ से ही चुनाव प्रचार आरंभ करेंगे।

---

भाजपा में ऊहापोह

वेस्ट में भाजपा ने अभी प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। चिर-परिचित नीति को दोहराते हुए अधिसूचना जारी होने के बाद भी भाजपा ने सभी को तैयारी करने के लिए बोल दिया है। सूत्रों के मुताबिक 9 से 11 जनवरी के बीच पार्टी प्रत्याशी की घोषणा वेस्ट यूपी में करेगी। जिलाध्यक्ष शिवकुमार राणा का कहना है कि अभी प्रत्याशी के नाम को लेकर स्थिति साफ नहीं है। सभी की दावेदारी है।

Posted By: Inextlive