RANCHI: गर्मी की छुट्टियों में जगह-जगह समर कैंप का आयोजन हो रहा है। कहीं मस्ती का आलम है तो कहीं कुछ सीखने का मौका। लोगों की सोच है कि गर्मी की छुट्टियों को कैसे यूटीलाईज किया जाए। इसके लिए कहीं तैराकी है तो कहीं पेंटिंग तो कहीं म्यूजिक की स्पेशल क्लास चल रही हैं। सिटी का मिजाज पूरी तरह से मस्ती के दौर से गुजर रहा है। लेकिन समर कैंप के बहाने अगर ग‌र्ल्स की सेफ्टी की बात हो जाए तो क्या कहने? जी हां, पुरूलिया रोड स्थित सेंट जोसेफ क्लब में 20 मई से सात दिनों का कैंप लगने जा रहा है, जहां ग‌र्ल्स को सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाए जाएंगे। इंटरनेशनल मार्शल एकेडमी की ओर से आयोजित इस वर्कशॉप में लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जाएगी। यहां ब्लैक बेल्ट होल्डर द्वारा मार्शल आर्ट के टिप्स दिए जाएंगे, जो लड़कियों की सेफ्टी के लिए फायदेमंद हैं।

श्रृंगार के सामान बनेंगे हथियार

आये दिन ग‌र्ल्स के साथ छेड़खानी के मामले सुर्खियां बन रहे हैं। इसके लिए आमतौर पर महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे अपने साथ मिर्च पाउडर और ब्लेड लेकर चलें ताकि शोहदों को जवाब दिया जा सके। लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं होगी। सात दिनों तक चलने वाले कैंप में महिलाओं को एकेडमी की ओर से ट्रेनिंग दी जायेगी कि वे आपने श्रृंगार के सामानों को विपरीत परिस्थितियों में कैसे हथियार के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं।

शॉट स्टीक व नान चाक चलाने की ट्रेनिंग

महिलाएं अपनी सुरक्षा स्वयं कर सकें, इसके लिए उन्हें शॉर्ट स्टीक, नान चाक, लांग स्टीक, तौंफा और समुराई चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए एकेडमी की ओर से किसी भी प्रकार की फीस नहीं ली जा रही है। सात दिनों तक चलने वाले इस कैंप में सभी महिलाओं को फ्री ट्रेनिंग दी जाएगी।

वर्जन

इंटरनेशनल मार्शल आर्ट एकेडमी की ओर से पुरूलिया रोड स्थित संत जोसेफ क्लब में सात दिन का महिलाओं के लिये कराटे का स्पेशल कैंप का आयोजन किया जा रहा है जिसमें किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लगेगा। इस कैंप में ट्रेनिंग लेकर महिलाएं सेल्फ डिफेंस के गुर सीख सकती हैं।

-सुनील किस्पोट्टा, ब्लैक बेल्ट 5 डन, टेक्नीकल डायरेक्टर, इमा

Posted By: Inextlive