- समर वैकेशन्स का बदला ट्रेंड, एंज्वॉयमेंट के साथ कुछ नया सीखने का है जमाना

- स्कूल्स दे रहे स्टूडेंट्स को स्पेशल पैकेज, कई स्टूडेंट्स कर रहे टूर प्लान

देहरादून, समर वैकेशंस एंज्वॉय करने के साथ-साथ अब स्टूडेंट्स में नया ट्रेंड भी देखा जा रहा है। वे वैकेशंस को सिर्फ एंज्वॉय ही नहीं करना चाहते बल्कि एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के जरिए नई चीजें भी सीखना चाहते हैं। स्कूल भी इस दौरान स्टूडेंट्स के लिए स्पेशल वैकेशन पैकेज दे रहे हैं, जिनमें स्पो‌र्ट्स और एजुकेशनल पैकेज दे रहे हैं। जिनमें इनडोर गेम्स से लेकर स्विमिंग तक स्टूडेंट्स को सिखाई जाएगी।

वैकेशंस में सीखें कुछ नया

समर वैकेशंस में बच्चों के साथ-साथ उनके पैरेंट्स की कोशिश रहती है कि इस दौरान बच्चा कुछ नया सीखें। कई स्कूल बच्चों को कुछ नया सिखाने के लिए तरह-तरह के पैकेज दे रहे हैं। वे स्टूडेंट्स को स्विमिंग, डांस, स्केटिंग, योगा सहित इनडोर गेम्स और जूनियर स्टूडेंट्स को अबेकस जैसे गेम्स का ऑफर दे रहे हैं।

एक से ढाई हजार तक के पैकेज

वैकेशंस में कुछ नया सीखने के लिए स्टूडेंट्स को एक से ढाई हजार रुपए तक स्पेशल पैकेज दिए जा रहे हैं। ये गेम्स और क्लासेज एक्सप‌र्ट्स की देखरेख में कराए जाते हैं। दून के कई स्कूल्स समर वैकेशंस के दौरान स्पेशल स्पो‌र्ट्स एकेडमी चला रहे हैं। साईग्रेस एकेडमी क्रिकेट, फुटबॉल, स्केटिंग आदि कई स्पो‌र्ट्स एक्टिविटीज के लिए स्टूडेंट्स को पैकेज दे रही है। पथरीबाग स्थित श्री स्पो‌र्ट्स एकेडमी के कोच दीपक भाटिया बताते हैं कि आज के दौर में बच्चे वैकेशंस में कुछ नया सीखना चाहते हैं, वे इस तरह की एक्टिविटीज को एंज्वॉय करना चाहते हैं। बताया कि ऐसे बच्चों के लिए 20 मई से नए बैच शुरू हो रहे हैं, जो सुबह 7 से 10 और शाम 4-8 बजे तक ऑर्गेनाइज होंगे।

पिकनिक के लिए कई डेस्टिनेशंस

वैकेशंस में सैर-सपाटे के लिए भी दून के आसपास कई डेस्टिनेशंस हैं, जहां गर्मियों में मौसम खुशनुमा रहता है। ऐसे में मसूरी जैसी डेस्टिनेशन बच्चों के लिए छुट्टियां बिताने का सबसे मुफीद जगह है। इसके अलावा छुट्टियों में धनोल्टी, सहस्त्रधारा, रोबर्स केव, लच्छीवाला, दून जू आदि कई पिकनिक स्पॉट हैं, जहां बच्चे एंज्वॉय कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

- अगर आप बच्चे को किसी एकेडमी में एडमिशन दिला रहे हैं तो एकेडमी की पूरी जानकारी जुटाएं।

- बच्चे का इंटरेस्ट जानें और फिर उसके आधार पर ही उसके लिए स्पो‌र्ट्स पैकेज लें।

- बच्चों को कुछ दिन डेमो क्लास दिलाएं, बच्चा कंफर्टेबल हो तो पैकेज लें।

- अगर हिल स्टेशंस का टूर प्लान कर रहे हैं तो फिर गर्म कपड़े न भूलें।

- मेडिसन और फ‌र्स्ट एड भी साथ लेकर चलें।

Posted By: Inextlive