- पब्लिक स्कूल हुए बच्चों की हेल्थ को लेकर अलर्ट।

- सुपारी और गुटखे का कागज मिला तो होगी कार्रवाई

Meerut। नया सेशन आते ही स्कूल्स बच्चों की हेल्थ को लेकर अलर्ट हो गए हैं। स्कूलों ने पहले से ही बच्चों को व उनके पेरेंट्स को नोटिस जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही यह भी हिदायत दे दी है कि बच्चों को केवल हेल्दी फूड ही दिया जाए।

नुकसानदायक है सुपारी

वैसे तो गुटखा, सुपारी और तम्बाकू को लेकर सीबीएसई ने भी कई बार नोटिस जारी किए हैं। इसके साथ ही पब्लिक स्कूलों में भी इसके लिए जागरुकता अभियान चलाए जाते हैं। लेकिन इस बार स्कूलों ने सख्ती के साथ बच्चों को बोल दिया है कि वह इस बात का ख्याल रखे कि उनकी जेब में सुपारी, गुटखे या किसी ऐसी चीज का पैकेट भी मिला तो संबंधित सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही स्कूलों ने बच्चों को सुपारी, गुटखा न खाने की हिदायत दी है।

हो जाए हेल्दी लंच

पब्लिक स्कूलों ने पेरेंट्स को हिदायत दी है कि वह बच्चे के लंच बॉक्स में हेल्दी ही चीजें भेजे। स्कूलों के अनुसार स्प्राउड, दलिया, पौहा, हरी सब्जियां, फ्रूट आदि ऐसी हेल्दी चीजें है। स्कूलों ने पेरेंट्स को हिदायत दी है कि वह बच्चों को बर्गर, पिज्जा, चाउमीन जैसे जंकफूड लंच में न दे। स्कूलों के अनुसार इन चीजों से बच्चों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और बीमार पड़ते हैं।

क्या कहते हैं स्कूल

हमारे स्कूल में बच्चों को समय-समय पर जानकारी दी जाती है कि उनकी सेहत के लिए क्या लाभदायक है और क्या नुकसानदायक है। इसके लिए हमारे यहां एक अलग से पीरियड है।

एचएम राउत, प्रिंसिपल, दीवान पब्लिक स्कूल

हमने बच्चों को स्पेशल एक हेल्दी शैड्यूल तैयार करके दे दिया है। जिसके अनुसार हेल्दी फूड ही मंगाया जाता है।

मनोज गोयल, ट्रांसलेम स्कूल

हमने पेरेंट्स को पहले से ही अलर्ट कर दिया है कि वह अपने बच्चों के लंच में हेल्दी फूड ही भेजे। इसके अलावा सुपारी और गुटखे का कागज निकलने पर भी कार्रवाई होगी।

मधु सिरोही, प्रिंसिपल, एमपीजीएस

हमने तो बच्चों को बोला है कि अगर उनके जेब में सुपारी का कागज भी मिला तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए पेरेंट्स को भी बोल दिया गया है।

रंजीत जैन, महामंत्री, प्रबंध समिति, ऋषभ एकेडमी

तेल लगी चोटी है जरूरी

ऋषभ एकेडमी में सिर में तेल लगाना जरुरी कर दिया गया है। सभी बच्चों को सिर में तेल लगाकर आना होगा। जबकि ग‌र्ल्स को दो चोटी बनाकर आना होगा। स्कूल महामंत्री रंजीत जैन के अनुसार लंच बॉक्स में कोई भी नॉनवेज नहीं लाएगा। यहां तक अंडे से बना हुआ कोई आइटम भी नहीं लाया।

वाहन लगाना है तो पहले पहनो हेल्मेट

केएल इंटरनेशनल में वाहन लाने वाले बच्चों के लिए हेल्मेट अनिवार्य कर दिया गया है। ऋषभ एकेडमी में वाहन लाने से मना कर दिया गया है। दीवान पब्लिक स्कूल में बिना गेर का वाहन लाने के लिए अनुमति दी गई है और हेलमेट व लाइसेंस लाने के लिए कहा गया है।

अब व्हाइट कोट पहनेंगे स्टूडेंट

ऋषभ एकेडमी में अब साइंस लैब में जाने के लिए स्टूडेंट को व्हाइट कोट पहनना होगा। स्कूल प्रबंध समिति के सचिव रंजीत जैन ने बताया कि खासतौर पर इंटर के बच्चों को बायो, केमिस्ट्री लैब में व्हाइट कोट पहनकर जाना होगा। इसके लिए पूरी तैयारी चल रही है जल्द ही बच्चों को भी सर्कुलर जारी कर दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive