- पहली बार एलयू सभी परीक्षा केंद्रों पर यूपी बोर्ड के तर्ज पर करेगा तैनाती

- इन केंद्रों के प्रिंसिपल को दी जाएगी केंद्राध्यक्ष की जिम्मेदारी, पर्यवेक्षक बाहर से होंगे नियुक्त

LUCKNOW :

लखनऊ यूनिवर्सिटी में अब सभी परीक्षाओं में यूपी बोर्ड की तर्ज पर अपने परीक्षा केंद्रों पर पर्यवेक्षक की नियुक्ति करेगा। साथ ही सभी केंद्रों पर केंद्राध्यक्ष की तैनाती भी की जाएगी। इन पर्यवेक्षकों को पूरे एग्जाम के दौरान इन केंद्रों पर निगरानी करने के साथ ही इनमें नकल को रोकने के कदम उठाने होंगे।

अभी प्रिंसिपल की निगरानी में एग्जाम

अभी तक लखनऊ यूनिवर्सिटी की परीक्षा में जिस कॉलेज को केंद्र बनाया जाता था, वहां के प्रिंसिपल की निगरानी में परीक्षा कराई जाती हैं। नकल रोकने के लिए सचल दल की टीमें भेजी जाती थी, पर पूरी परीक्षा कॉलेजों की निगरानी में ही होती है। ऐसे में कई बार नकल की शिकायत सामने आती थीं।

पर्यवेक्षक पर पूरी जिम्मेदारी

परीक्षा के दौरान पर्यवेक्षक परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर वहां की पूरी तैयारियों का जायजा लेंगे। वह अपने अनुसार तैयारियों में बदलाव करने के साथ ही शिक्षकों की ड्यूटी भी लगा सकते हैं। साथ प्रश्नपत्र वितरण और कॉपियों को सील कराकर एलयू भेजने तक की जिम्मेदारी इनकी होगी। एलयू के सूत्रों का कहना है कि यह पर्यवेक्षक यूनिवर्सिटी, राजकीय व एडेड कॉलेजों के विभिन्न विभागों के एचओडी या फिर सीनियर शिक्षकों को बनाया जाएगा। पर्यवेक्षक परीक्षा के दिन केंद्र पर पहुंचकर पूरी परीक्षा अपनी निगरानी में कराएंगे।

यूएफएम में पकड़े जाते है

यूनिवर्सिटी का सचल दल हर परीक्षा में विभिन्न केंद्रों पर निरीक्षण के लिए जाता है। इस दौरान औसतन उसे रोज दो से चार छात्रों को नकल करते पकड़े जाने पर यूएफएम के तहत कार्रवाई करनी पड़ती थी। पूरी परीक्षा समाप्त होने तक विभिन्न कोर्सेस के एग्जाम के दौरान सैकड़ो छात्रों को यूएफएम के तहत पकड़ लिया जाता था। अब पर्यवेक्षक नियुक्त होने से इस संख्या में भी कमी आएगी।

परीक्षा सुधार के साथ ही परीक्षा कराने की पूरी व्यवस्था में परिर्वतन की प्रक्रिया शुरू की है। सीसीटीवी, सेंट्रल कंट्रोल रूम के साथ पर्यवेक्षक भी तैनाती का प्रस्ताव तैयार है।

एके मिश्रा, परीक्षा नियंत्रक

Posted By: Inextlive