स्लग: खेलगांव चौक के पास फटी पाइपलाइन, महीने भर से बह रहा सप्लाई वाटर

-बुधवार की रात बढ़ा छेद, लाखों लीटर पानी बर्बाद

-अधिकारी को दी ग‌ई्र जानकारी, पर कोई सुनवाई नहीं

RANCHI (18 Jan) : एक ओर तो राजधानी की बड़ी आबादी को रोजमर्रा की जरूरतों के लिए पानी नसीब नहीं हो रहा है, वहीं दूसरी ओर रोज लाखों लीटर सप्लाई वाटर बर्बाद हो रहा है। जी हां, खेलगांव चौक के पास रोड किनारे सप्लाई वाटर की पाइप फट गई है। इसके अलावा मेन लाइन में ही कई जगह लीकेज से भी लाखों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। संबंधित विभाग के अधिकारियों को इसकी जानकारी भी दी गई, लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया।

मेन लाइन में भी कई लिकेज

पानी की बर्बादी एक दो नहीं, बल्कि पिछले एक महीने से जारी है। बुधवार की रात को लिकेज बढ़ जाने से पानी की धार तेज हो गई। इससे लाखों लीटर पानी बेकार में ही बह रहा है। वहीं, पाइपलाइन में लीकेज के कारण हर दिन काफी मात्रा में पानी बर्बाद हो रहा है।

ख्रेलगांव से कोकर चौक तक चार लीकेज

रूक्का डैम से पानी की पाइपलाइन शहर में आई है। जिससे बूटी मोड़ खेलगांव होते हुए कोकर चौक से शहर के कई इलाकों में पानी की सप्लाई होती है। लेकिन खेलगांव चौक से लेकर कोकर चौक तक में ही पाइपलाइन में चार जगहों पर लीकेज है। जिसकी रिपेयरिंग इसलिए नहीं कराई जा रही है कि पेबल ब्लाक उखाड़कर लीकेज की रिपेयरिंग करानी होगी। इसके अलावा भी सिटी की पुरानी हो चुकी पाइपलाइन में लीकेज से पानी की बर्बादी हो रही है।

बॉक्स

नाली का गंदा पानी हो रहा सप्लाई

खेलगांव चौक के पास सप्लाई वाटर की पाइपलाइन के ऊपर नाली है। पाइप फटने के बाद उसमें नाली का गंदा पानी मिल रहा है और यही गंदा पानी लोगों के घरों में सप्लाई हो रहा है। आए दिन लोगों के घरों में गंदा पानी सप्लाई होने की कंप्लेन भी की जा रही है। जिसका न तो पीने में इस्तेमाल हो पा रहा है और न ही किसी और काम के लिए।

पब्िलक परेशान

पानी की इस तरह बर्बादी ठीक नहीं है। हमलोग पानी दूर से लाकर काम चलाते हैं। लेकिन यहां पानी लगातार बर्बाद हो रहा है। विभाग को इसपर तत्काल एक्शन लेने की जरूरत है।

-कृष्णा बड़ाइक

अगर ऐसे ही पानी की बर्बादी होती रही, तो गर्मी में पानी की दिक्कत हो जाएगी। जब पाइप फटने की कंप्लेन की गई है, तो इसे तत्काल ठीक कराना चाहिए। पानी के बिना कोई काम नहीं होता और यहां रेगुलर पानी बह रहा है।

-मुकूल पटवा

पानी की बर्बादी को लेकर अधिकारी गंभीर नहीं हैं। थोड़ा-बहुत पानी बर्बाद होता तो कोई बात नहीं। यहां तो लाखों लीटर पानी बेकार में बर्बाद हो रहा और अधिकारी देखने तक नहीं आए। लीकेज को ठीक कराने की जरूरत है।

-मंटू कुमार

पानी की सप्लाई हमलोगों के घरों में नहीं पहुंच रही है। और यहां पर हर दिन पानी बर्बाद हो रहा है। आखिर सरकार इस पर ध्यान क्यों नहीं देती, जो अधिकारी इसके लिए जिम्मेवार हैं, उनपर कार्रवाई करने की जरूरत है।

-कृष्ण मुरारी सिंह

पानी जब नहीं होता है, तो इसकी कीमत समझ आती है। यहां तो पानी कई दिनों से बर्बाद हो रहा है, लेकिन कोई देखने वाला नहीं है। आखिर अधिकारी और जल विभाग के कर्मचारी कहां हैं।

-पामिया पूर्ति

Posted By: Inextlive