गृह मंत्रालय ने उत्तराखंड में आईटीबीपी को दिए सतर्क रहने के निर्देश

-उत्तरकाशी और चमोली से सटी सीमाओं पर आईटीबीपी ने किया युद्धाभ्यास

-नेपाल सीमा पर भी बढ़ाई गई सीमा सशस्त्र बल की गश्त

देहरादून: आतंकी ठिकानों पर भारतीय सेना की कार्रवाई के बाद राजधानी देहरादून समेत पूरे उत्तराखंड में अलर्ट जारी कर दिया गया है। केद्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तराखंड में चीन सीमा पर आईटीबीपी को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही राज्य से सटी चीन और नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। उत्तरकाशी और चमोली से सटी चीन की सीमा पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस पूरी तरह अलर्ट हो गई है। सेना की कार्रवाई के बाद उत्तरकाशी के बॉर्डर्स पर तैनात आईटीबीपी के जवानों ने युद्धाभ्यास भी किया। सीमा पर नेलांग, नागा, सोनम और पीडीए चौकियों पर जवानों ने मॉकड्रिल की।

सीमा पर गश्त बढ़ा दी गई है। बॉर्डर पर डटे जवानों ने युद्धाभ्यास भी किया है। इसकी रिपोर्ट आईटीबीपी मुख्यालय को भेज दी गई है। सीमा पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस हर तरह की स्थिति से निपटने में पूरी तरह सक्षम है।

केदार सिंह रावत, कमांडेंट, 12वीं बटालियन, आईटीबीपी

नेपाल बॉर्डर पर भी मुस्तैदी

कुमाऊं में नेपाल सीमा पर भी सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) को अलर्ट किया गया है। सीमा पर गश्त बढ़ा दी गई है और आने-जाने वालों की सघन तलाशी ली जा रही है। एसएसबी के 57वीं वाहिनी के कमांडेंट केसी राणा ने बताया कि जवान पूरी तरह मुस्तैद हैं और किसी भी स्थिति का सामना करने को तैयार हैं।

भारतीय सेना द्वारा पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद उत्तराखंड में अलर्ट जारी कर दिया गया है। पुलिस मुख्यालय की तरफ से जारी एक सर्कुलर में प्रदेश के सभी जिलों को अलर्ट रहने के लिए निर्देशित किया गया है। इस सर्कुलर में विशेष रूप से देहरादून और बाकी आर्मी पोस्ट वाले इलाकों में चौकसी बरतने के लिए कहा गया है। दून पुलिस ने इस बाबत आईएमए समेत आधे दर्जन से ज्यादा केन्द्रीय रक्षा संस्थानों में चौकसी बढ़ा दी है। एडीजी राम सिंह मीणा ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों से हर घंटे गोपनीय रिपोर्ट भी मंगवाई जा रही है। एडीजी राम सिंह मीणा ने बताया कि प्रदेश के सभी आर्मी इलाकों से पुलिस और इंटेलिजेंस बराबर संपर्क में है। एडीजी ने बताया कि प्रदेश में दर्जनों आर्मी कैंट और खासकर देहरादून में रक्षा संस्थान स्थित हैं। इस लिहाज से पुलिस कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती है। प्रदेश के हर जिले में स्थित आर्मी कैंट के अधिकारियों से स्थानीय पुलिस द्वारा संपर्क साधा जा रहा है।

आर्मी इंटेलिजेंस के साथ बैठक

पुलिस मुख्यालय के निर्देशों के बाद देहरादून में भी खुफिया विभाग ने चौकसी तेज कर दी है। एसएसपी डॉ। सदानंद दाते ने बताया कि आईएमए समेत क्लेमेनटाउन, गढ़ीकैंट, रायपुर, अनारवाला स्थित रक्षा संस्थानों से अधिकारियों के साथ पुलिस और आर्मी इंटेलिजेंस के साथ साझा मीटिंग की गई। इसके अलावा अतिरिक्त गश्त और एलआईयू को भी तैनात किया गया है।

--------------

प्रदेश में सभी जिलों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। जितने भी रक्षा संस्थान हैं वहां अतिरिक्त चौकसी बढ़ाई गई है।

राम सिंह मीणा, एडीजी, एडमिन

राष्ट्रपति को दून में दी गई ऑपरेशन की जानकारी

पीओके यानि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सेना की ओर से की गई सर्जिकल स्ट्राइक की जानकारी राष्ट्रपति को देहरादून में दी गई। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इस घटना के दौरान उत्तराखंड के दौरे पर थे। राष्ट्रपति का बुधवार रात को कोई सार्वजनिक कार्यक्रम भी नहीं था। वे गुरुवार देर शाम देहरादून से दिल्ली के लिए रवाना हुए। आपको बता दें कि राष्ट्रपति तीनों सेना के प्रमुख हैं और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर की गई इस कार्रवाई को उनके संज्ञान में लाना जरूरी होता है। ऐसे में सेना की इस कार्रवाई के संबंध में उन्हें भी अवगत कराया गया।

Posted By: Inextlive