- कांवड़ यात्रा के चलते सब रजिस्ट्रार नहीं कर पा रहे सर्वे

-आपत्तियों के निस्तारण के बाद 1 अगस्त से जारी होना है सर्किल रेट्स

आई एक्सक्लूसिव

मेरठ: एक अगस्त को नए सर्किल रेट्स जारी होने हैं, लेकिन सर्वे की प्रक्रिया आरंभ तक नहीं हुई है। शासन स्तर पर विभागीय तबादलों से अफसरों का काम करने का मूड नहीं बन पा रहा है तो वहीं कांवड़ यात्रा में ड्यूटी से प्रक्रिया प्रभावित है।

20 तक करना है सर्वे

हर वर्ष रिवाइज होने वाले प्रॉपर्टीज के सर्किल रेट्स को रिलीज करने से पहले रजिस्ट्री विभाग को बड़ी प्रोसेस को फॉलो करना होता है। प्रक्रिया के तहत अधिकतम 20 जुलाई तक सर्वे करके डिपार्टमेंट रिवाइज सर्किल रेट्स की लिस्ट जारी कर देता है। जिसपर आपत्तियों, शिकायतों और सुझावों के निस्तारण के बाद 1 अगस्त को फाइनल रेट लिस्ट जारी की जाती है। इस बार प्रक्रिया लचर है और सर्वे का कार्य आरंभ नहीं को सका है। क्योंकि निर्देश शासन के हैं सो लिस्ट रजिस्ट्री विभाग को 1 अगस्त को ही अपलोड करनी होगी, किंतु बड़ी संभावनाएं यह है कि सर्वे प्रॉपर न हो सके। आनन-फानन में जारी लिस्ट में गड़बडि़यां स्वाभाविक है।

कांवड़-ट्रांसफर आए आड़े

मेरठ में तैनात 6 सब रजिस्ट्रार की कांवड़ यात्रा में ड्यूटी लगा दी गई है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि 23 जुलाई, कांवड़ यात्रा के समापन के बाद ही सर्वे की प्रक्रिया आरंभ हो सकेगी। वहीं इन दिनों विभाग में तबादलों की रेलमपेल मची है। रोजाना जारी हो रही तबादला सूची से भी अधिकारियों का मन विभागीय कार्यो में नहीं लग रहा है।

---

वर्जन

सर्किल रेट्स के लिए सर्वे प्रस्तावित है। फिलहाल सर्वे की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। 1 अगस्त को ही सर्किल रेट्स की नई सूची जारी की जाएगी।

संजय श्रीवास्तव, एआईजी स्टॉम्प

Posted By: Inextlive