12 सदस्यों की शहरी विकास मंत्रालय की टीम है एक्टिव

80 वार्डो में भ्रमण कर सफाई व्यवस्था का ले रही जायजा

- नगर निगम के अधिकारियों से नहीं किया कोई संपर्क

- सफाई व्यवस्था पर अधिकारियों ने किया फोकस

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ:

पिछले करीब पंद्रह दिन से प्रयागराज में डटी शहरी विकास मंत्रालय की टीम ने नगर पंचायतों के बाद नगर निगम प्रयागराज के सीमा क्षेत्र में स्वच्छ सर्वेक्षण शुरू कर दिया है। 12 सदस्यों की टीम सिटी के 80 वार्डो में भ्रमण कर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण कर रही है। डोर टु डोर कूड़ा कलेक्शन के साथ ही वार्डो में पर-डे डंप हो रहे कचरे और निस्तारण व्यवस्था का निरीक्षण करने के साथ ही पब्लिक से भी फीड बैक लिया जा रहा है।

सेंट्रल लेवल पर मिल रहे निर्देश पर हो रहा सर्वेक्षण

शहरी विकास मंत्रालय द्वारा भेजी गई टीम ने शहर में स्वच्छता का सर्वेक्षण शुरू कर दिया है, इसकी जानकारी तो नगर निगम के अधिकारियों को है, लेकिन टीम कहां रूकी है, कहां-कहां सर्वेक्षण कर चुकी है, किन-किन व्यवस्थाओं को देख चुकी है और कहां-कहां निरीक्षण करना अभी बाकी है, इसकी जानकारी नगर निगम के अधिकारियों को बिल्कुल नहीं है। स्वच्छता का निरीक्षण और सर्वेक्षण करने के लिए आई टीम अपने हिसाब से व सेंट्रल लेवल पर मिल रहे निर्देशों के अनुसार ही सर्वेक्षण कर रही है।

ऑनलाइन हो रही है सर्वेक्षण की डाटा फीडिंग

स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम जहां भी जा रही है, उस लोकेशन की स्थिति सफाई व्यवस्था के साथ ही अन्य जानकारी शहरी विकास मंत्रालय द्वारा तैयार किए स्पेशल ऐप पर डायरेक्ट शेयर की जा रही है। ताकि सर्वेक्षण में कोई खेल किए जाने या फिर कम्प्लेन किए जाने की कोई गुंजाइश ही न हो।

दिन में दो-से तीन बार लग रहा है झाड़ू

स्वच्छता सर्वेक्षण करने आई टीम सिटी में घूम रही है, इसलिए नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन ने शहर की सफाई व्यवस्था अब पहले से और बेहतर कर दी है। माघ मेला के साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण को ध्यान में रखते हुए सुबह-दोपहर शाम ही नहीं बल्कि रात में भी बेहतर सफाई का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। सिविल लाइंस के साथ ही शहर के अन्य इलाकों में दिन में दो बार झाड़ू लग रहा है। कचरा कहीं डंप न हो, इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। पब्लिक टॉयलेट पर भी अधिकारियों की नजर है।

शहर की सफाई व्यवस्था जैसे पर-डे होती है, उसी तरह इस समय भी कराई जा रही है। बेहतर सफाई व्यवस्था के कारण ही दो-क्वार्टर में प्रयागराज की रैंकिंग बेहतर हुई है। स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम अभी अपने अनुसार ही निरीक्षण कर रही है। सर्वेक्षण के बाद डॉक्यूमेंटेशन होगा।

उत्तम वर्मा

पर्यावरण अभियंता

नगर निगम, प्रयागराज

Posted By: Inextlive