सूर्य नमस्कार इंडियन कल्चर की पहचान गवर्नर

2019-06-25T06:00:19Z

-गवर्नर राम नाईक ने एनसीजेडसीसी में कलाकारों द्वारा निर्मित सूर्य नमस्कार कलाकृतियों का किया उद्घाटन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्रयागराज में एक से बढ़कर एक कल्चरल चेंजेज हो रहे हैं। कुंभ मेला से शुरू हुई परिवर्तन की इस यात्रा में सूर्य नमस्कार पर केन्द्रित कलाकृतियां भी शामिल हो गई हैं। यह शहरियों को न केवल उसकी विशिष्टता का अनुभव कराती रहेंगी। बल्कि योग के जरिए जीवन की मुश्किलों का भी समाधान करेंगी। यह बातें यूपी के गवर्नर राम नाईक ने उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र में कलाकारों द्वारा निर्मित की गई सूर्य नमस्कार कलाकृतियों का उद्घाटन करते हुए कही। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार हजारों साल से भारतीय संस्कृति की पहचान बना हुआ है। इसका महत्व पूरी दुनिया योग के माध्यम से समझ रही है।

डांस देखकर हर कोई अचंभित

उद्घाटन समारोह के बाद केन्द्र परिसर में सबसे पहले योग प्रशिक्षण शिविर के कलाकारों ने शिव वंदना की प्रस्तुति की। उसके बाद सात बाल कलाकारों ने योग पर केन्द्रित एक से बढ़कर एक करतब दिखाए। योग पर हुए डांस में एक चार वर्ष की बच्ची की योग की अचंभित कर देने वाली भाव-भंगिमा ने समां बांध दिया था।

कलाकारों को किया सम्मानित

मूर्तिकला वर्कशाप के दौरान सूर्य नमस्कार के बारह आसनों पर केन्द्रित कलाकृतियां बनाने वाले कलाकारों को गवर्नर राम नाईक ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। सम्मानित होने वालों में अनूप गिरि, सुजीत दास, सुरजीत पाल, अभिजीत पाल, हिमात्री सरदार व सुकुमार डोलवी रहे। विशिष्ट अतिथि के रूप में विधायक संजय गुप्ता व हर्षवर्धन बाजपेई, बीएचयू के चांसलर जस्टिस गिरधर मालवीय और मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी रहीं। केन्द्र निदेशक इंद्रजीत ग्रोवर ने सूर्य नमस्कार कलाकृतियों की महत्ता पर प्रकाश डाला और अतिथियों का स्वागत किया। संचालन डॉ। रंजना त्रिपाठी का रहा।

न्यूज लेटर का हुआ विमोचन

सांस्कृतिक केन्द्र के लिए सोमवार का दिन खास रहा। मुख्य अतिथि गवर्नर श्री नाईक व विशिष्ट अतिथियों ने केन्द्र की सांस्कृतिक धरोहर न्यूज लेटर के दूसरे अंक का विमोचन किया।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.