Sushma Swaraj news जारी है शोक संवेदनाओं का सिलसिला बहरीन के विदेश मंत्री ने कहा नहीं रहीं प्यारी बहन

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के लिए दुनिया भर की डिगनेटरीज की ओर से शोक संवेदनाएं आने का सिलसिला लगातार जारी है उनका मंगलवार रात हृदय गति रुकने के कारण देहांत हो गया। बहरीन के विदेशमंत्री ने उन्हें अपनी प्यारी बहन बताते हुए कहा कि दोनों ही देश उन्हें हमेशा याद रखेंगे। वहीं यूएन प्रेसिडेंट ने भी उन्हें असाधारण महिला बताया।

Updated Date: Wed, 07 Aug 2019 10:58 AM (IST)

नई दिल्ली, (एएनआई)। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने स्वराज को श्रद्धांजलि देते हुए उनके परिवार के प्रति सहानुभूति जताई। शेख हसीना ने कहा कि सुषमा बांग्लादेश की अच्छी दोस्त थीं  जिसे उन्होंने खो दिया है। उन्होंने कहा दोनों देशों के बीच संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने में उनके योगदान को याद किया जाएगा।ईरान और इजरायल से भी आये शोक संदेश
ईरानी विदेश मंत्री जवाद ज़रीफ़ ने भी स्वराज के निधन पर शोक व्यक्त किया और उनके साथ हुई कई कारगर चर्चाओं को याद किया। ज़रीफ़ ने कहा कि “पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर भारत  सरकार और वहां के लोगों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। कार्यालय में रहते हुए मैंने उनसे कई उपयोगी चर्चायें कीं, और उनके अचानक गुजर जाने से दुखी हूं।” उन्होंने अपने ट्वीट में सुषमा की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। ऐसी ही भावनायें भारत में पूर्व इजरायली राजदूत डैनियल कार्मोन ने भी व्यक्त की उन्होंने 2016 में स्वराज की यरुशलम यात्रा को याद करते हुए कहा कि वह भारतीय प्रवासीयों के लिए "हमेश सुलभ" थीं।

बहरीन के विदेश मंत्री की बहन


बहरीन के विदेश मंत्री खालिद बिन अहमद अल खलीफा ने स्वराज को अपनी "प्यारी बहन" कहकर उनके निधन पर अपना दुख व्यक्त किया। खालिद बिन अहमद ने बताया कि "भारतीय नेता और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, हमेशा उन्हें  मेरा भाई कहती थीं। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि "रेस्ट इन पीस मेरी प्यारी बहन, भारत और बहरीन आपको याद करेंगे।” रूस और यूएन ने जताया शोकरूसी विदेश मंत्रालय ने भी # इंडिया और @SushmaSwaraj पर उनको श्रद्धांजलि देते हुए कहा है , वे अपने मित्र देश पूर्व एफएम के निधन पर भारत के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्यक्ष मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा ने कहा कि भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एक असाधारण महिला और सम्मानित नेता थीं। ब्रिटेन की यात्रा पर एस्पिनोसा ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, "एक असाधारण महिला और सार्वजनिक सेवा में अपना जीवन समर्पित करने वाली नेता @SushmaSwaraj के निधन की खबर से दुखी हूं। "मुझे मेरे भारत के दौरे पर उनसे मिलने का सम्मान मिला, और वे हमेशा याद रहेंगी।

Posted By: Molly Seth
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.