हिंदुत्व पर हमला सुषमा स्वराज ने दिया राहुल गांधी को जवाब बोलीं उन्हें हिंदू होने का मतलब पता नहीं

2018-12-02T16:44:25Z

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा पीएम मोदी पर हिंदुत्व को लेकर सवाल उठाने के मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जवाब दिया है। इस दाैरान सुषमा ने यूपी सीएम योगी आैर अपने राजनीति करियर के बारे में भी जानकारी दी है।

नर्इ दिल्ली/जयपुर (एजेंसियां)।  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेेंद्र मोदी पर हमला बोला कि वह हिंदुत्व की बात करते हैं पर हिंदुत्व की नींव नहीं जानते। इसके बाद से देश की सियासत गर्मा गई है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आजकल कम ही बोलती हैं लेकिन शनिवार को जयपुर में वो एक प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के मजहब और जाति को लेकर कांग्रेस भ्रमित है। राहुल गांधी की छवि हिंदू बनाने की कोशिश चुनाव के लिए हो रही है। विदेश मंत्री ने तंज कसा कि क्या हिंदू होने का मतलब अब राहुल गांधी से समझना होगा। सुषमा ने कहा कि राहुल ने एक सम्मेलन में कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी हिंदुत्व की बात करते हैं पर उन्हें हिंदू होने का मतलब पता नहीं है।
आस्थावान हिंदू होना जरूरी
आस्थावान हिंदू होना जरूरी विदेश मंत्री ने कहा, संसद में डंके की चोट पर अविश्वास प्रस्ताव के दौरान चर्चा में राहुल ने कहा कि वे हिंदू हैं, जिससे पूरा देश समझ ले कि वो हिंदू हैं। फिर कांग्रेस को लगा कि सिर्फ हिंदू कहने से काम नहीं चलेगा, आस्थावान हिंदू होना जरूरी है। इसके बाद कांग्रेस के नेताओं के कहने पर वो मानसरोवर यात्रा पर चले गए और लौटकर ख़ुद को शिव भक्त बताया। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि दतिया पीठ जाओ, फिर कहा गया कि राजस्थान में पुष्कर जाओ तो वहां पहुंच गए। उधर, केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने कहा कि राहुल सियासी हिंदू हैं।

'हनुमान जी सब के तारणहार'

संवाददाता सम्मेलन में योगी आदित्यनाथ के हनुमान को दलित कहने पर भी सुषमा स्वराज से सवाल पूछे गए। सुषमा स्वराज ने इसके जवाब में कहा, मैंने कल योगी जी से इस बारे में बात की थी क्योंकि मैं राजस्थान आ रही थी और उनकी ये बात राजस्थान में कही गई थी। उन्होंने साफ कहा कि मेरा अंतिम वाक्य कोई नहीं सुन रहा। उन्होंने अंतिम वाक्य कहा था कि हनुमान जी हम सब के तारणहार है।
राजनीति में रहेंगी सक्रिय
विदेश मंत्री ने चुनाव न लडऩे के सवाल पर जवाब दिया कि मेरा स्वास्थ्य ठीक है, लेकिन डॉक्टर ने धूल से बचने के कहा है। इसलिए मैं लोकसभा चुनाव नहीं लड़ रही। हालांकि उन्होंने कहा कि मैं चुनाव नहीं लड़ रहीं, लेकिन राजनीत नहीं छोड़ रही हूं।
पीएम मोदी नहीं जानते हिंदुत्व की नींव
विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए राजस्थान पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि जब प्रधानमंत्री हिन्दुत्व की नींव के बारे में नहीं जानते तो, वो कैसे हिंदू हैं। उदयपुर में एक प्रोग्राम के दौरान राहुल ने कहा, मेरे लिए सबसे ज्यादा दिलचस्प विषय है कि हिंदुत्व का सार क्या है? आप हिंदुत्व को पढ़ें। गीता में लिखा है कि ज्ञान हर किसी के पास है, ज्ञान आपके चारों ओर है। हर जीव के पास ज्ञान है। प्रधानमंत्री कहते हैं कि वह हिंदू हैं लेकिन हिंदुत्व की जो नींव है उसको नहीं समझते। आखिर वो किस प्रकार के हिंदू हैं?
अटल को किया याद
राहुल ने कहा, मैंने वाजपेयी जी को देखा है। हमारी और उनकी राजनीतिक लड़ाई थी लेकिन बोलने का उनका अंदाज, उनकी भाषा, उनके लिए आदर अलग है। हम राजनीतिक तौर पर उनसे असहमत हो सकते थे, उनसे राजनीतिक लड़ाई भी थी लेकिन उनका एक व्यक्तित्व था।

चुनाव नहीं लड़ेंगी लेकिन राजनीति से रिटायर नहीं हो रही सुषमा स्वराज, जानें क्यों शशि थरूर को कहा धन्यवाद


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.