रात ढाई बजे कैंट में ई-रिक्शा चला रहे युवक को पकड़ा

आर्मी ने केंद्रीय विद्यालय के पास संदिग्ध युवक को पकड़ा

आरोपी के मोबाइल से कई पाकिस्तानी नंबर भी मिले

थाना लालकुर्ती में पूछताछ के बाद देर शाम छोड़ा

Meerut। शहर में एक संदिग्ध युवक सेना के हत्थे चढ़ गया। सोमवार देर रात सेना की क्यूआरटी टीम ने केंद्रीय विद्यालय सिख लाइन स्कूल के पास से ई-रिक्शा चलाने वाले संदिग्ध युवक को पकड़ लिया। इसके मोबाइल से पाकिस्तान से जुड़े कई नंबर मिले हैं। मोबाइल की जांच की गई तो कई ऐसी चीजें सामने आई जिससे संदिग्ध पर जासूसी का शक गहरा गया। सेना ने पूछताछ करने के बाद मंगलवार दोपहर दो बजे युवक को लेकर थाने पहुंची। इस मामले में सेना पुलिस, आर्मी इंटेलिजेंस, सेना की क्यूआरटी, स्पेशल इंटेलीजेंस, आईबी, एलआईयू ने भी पूछताछ की। हालांकि, देर शाम पूछताछ के बाद परिजनों को सौंप दिया।

क्या है मामला

लिसाड़ी गेट के समर गार्डन में रहने वाला युवक ई-रिक्शा चलाता है। रात को करीब ढाई बजे कैंट में ई-रिक्शा चलाता हुआ आर्मी की क्यूआरटी टीम ने इसको देखा, जिसके बाद टीम ने इसकी एक्टिविटी देखते हुए पीछा करना शुरू दिया। केंद्रीय विद्यालय सिख लाइंस के पास से संदिग्ध को दबोच लिया। इसके बाद आर्मी इंटेलीजेंस और आर्मी पुलिस ने संदिग्ध से पूछताछ की। इसके मोबाइल फोन को भी चेक किया गया। इसके मोबाइल में कई पाकिस्तानी नंबर भी सेव मिले है। इतना ही नहीं कई व्हाट्सऐप ग्रुप में पाकिस्तानी भी मेम्बर हैं।

मोबाइल में पाकिस्तानी नंबर

मोबाइल में पाकिस्तान के फोन नंबर देखने के बाद पुलिस की आंखे भी खुली रह गई। इतने पाकिस्तानी नंबर कहां से आए, इसको लेकर पुलिस ने पड़ताल करनी शुरू कर दी है। पुलिस ने संदिग्ध के नंबर की सीडीआर भी निकाल ली है। कब-कब पाकिस्तानी नंबरों से कितनी-कितनी देर बात हुई है, इसकी डिटेल भी पुलिस प्रशासन ने सर्विलांस के माध्यम से निकलवाई।

आखिर क्या है कनेक्शन

संदिग्ध के मोबाइल में इतने सारे पाकिस्तान नंबर के साथ-साथ व्हाट्सऐप गु्रप में शामिल होना सेना के साथ-साथ इंटेलीजेंस का शक भी गहरा कर रहा है। कहीं ये युवक आतंकी संगठनों के साथ जासूसी तो नहीं करता है इसलिए अलग-अलग पूछताछ की जा रही है। बताया यह भी जा रहा है कि पाकिस्तानी नंबरों से वीडियो कॉलिंग भी की गई, जिसको इसने डिलीट भी कर दिया था।

कई एजेंसी पूछताछ में जुटी

एलआईयू, स्पेशल इंटेलीजेंस और आईबी की टीम भी संदिग्ध से पूछताछ करने में जुटी है। उसके पूरे मोबाइल नंबर की भी पड़ताल की है। संदिग्ध से अलग-अलग बिंदुओं पर अलग-अलग तरीके से पूछताछ की गई, वहीं दूसरी ओर मीडिया से दूर रखा गया है।

रात को ढाई बजे पकड़ा युवक

सेना के क्षेत्र में संदिग्ध युवक रात को ढाई बजे क्यों ई-रिक्शा चला रहा था? सूत्रों की माने तो इसका जवाब भी संदिग्ध नहीं दे सका है। रात को कैंट एरिया में जिस तरह से संदिग्ध घूमता मिला उसको लेकर पुलिस प्रशासन और आर्मी भी हैरान है।

घर पर पहुंची पुलिस

पुलिस ने संदिग्ध युवक के ई-रिक्शा की तलाशी ली है। ई-रिक्शा के अन्दर रखी बैट्री को भी निकालकर गंभीरता के साथ देखा गया। ई-रिक्शा के कागजातों को भी चेक किया गया। सभी कागजात और ई-रिक्शा को लालकुर्ती पुूलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है। इसी के साथ-साथ पुलिस संदिग्ध युवक के घर भी पहुंची और पूछताछ भी की। लिसाड़ी गेट क्षेत्र में भी एलआईयू की टीम गोपनीय ढंग से पहुंची और आरोपी के बारे में जानकारी की।

कैंट क्षेत्र से एक संदिग्ध को पकड़ा गया है। इससे इंटेलीजेंस एजेंसी ने भी पूछताछ की। कुछ पाकिस्तानी नंबर भी उसके मोबाइल में मिले, लेकिन पड़ताल में किसी तरह का कोई कनेक्शन नहीं मिला। इसलिए उसे छोड़ दिया गया।

धवन जयसवाल, एएसपी कैंट

Posted By: Inextlive