- दो सालों से नहीं कराया क्लास नौवीं और ग्याहरवीं में एक भी रजिस्ट्रेशन

- डीआईओएस ने सभी स्कूलों को भेजा नोटिस

LUCKNOW: माध्यमिक शिक्षक परिषद की ओर से हर साल आयोजित होने वाले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से कई स्कूल ने अपना मुंह मोड़ लिया है। इन स्कूलों ने बीते कई दो सालों से माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित होने वाले किसी काम में हिस्सा नहीं लिया है। ऐसे में इन स्कूलों की मान्यता वापस हो सकती है।

नहीं कराया रजिस्ट्रेशन व बाेर्ड एग्जाम

राजधानी के करीब एक दर्जन स्कूलों की मान्यता वापस होगी। इन स्कूलों की ओर से दो साल में एक भी स्टूडेंट्स का न तो रजिस्ट्रेशन यूपी बोर्ड एग्जाम के लिए कराया है। डीआईओएस पीसी यादव ने ऐसे स्कूलों की सूची तैयार करवा ली है। एक-दो दिन में इन्हें अंतिम नोटिस भेजकर जवाब मांगा जाएगा। उसके बाद मान्यता प्रत्याहरण के लिए बोर्ड को संस्तुति कर दी जाएगी।

लास्ट टाइम जारी किया गया नोटिस

राजधानी में यूपी बोर्ड से एफिलिएटेड 7फ्म् स्कूलों का संचालन किया जाता है। लेकिन इनमें से बहुत से ऐसे भी हैं जो बंद हो चुके हैं या फिर उन्होंने यूपी बोर्ड से किनारा कर लिया है। जिसकी वजह से स्कूलों ने दो साल से एक भी स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। बोर्ड के नियमों में ऐसे स्कूलों की मान्यता वापस का प्रावधान है। डीआईओएस पीसी यादव ने बताया कि करीब क्ख् ऐसे स्कूल हैं जिन्होंने दो साल से यूपी बोर्ड की मान्यता लेने के बाद भी एक भी स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन नहीं कराया। ऐसे स्कूलों को लास्ट टाइम नोटिस भेजकर उनका पक्ष पूछा जाएगा। उसके बाद मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Inextlive