- तीन मीटिंग के बाद भी अभी तक शैक्षिक कैलेंडर की डेट फाइनल नहीं

- ईसी की मीटिंग में 13 को रजिस्ट्रेशन की डेट पर लगेगी फाइनल मोहर

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन को लेकर तीन बार मीटिंग आयोजित हुई, जिसमें सबसे पहले सरकारी, एडेड, माइनॉरिटी और सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों को बुलाया गया था। इसके बाद हुई मीटिंग में सरकारी, एडेड और माइनॉरिटी कॉलेज बुलाए गए। अब लास्ट मीटिंग में वीसी के समक्ष सेल्फ फाइनेंस कॉलेज पेश हुए। जिसमें कॉलेजों ने अपनी समस्याएं रखीं, लेकिन समाधान नहीं निकल पाया। ऐसे में रजिस्ट्रेशन शुरू होने की डेट पर संशय बना हुआ है।

यह है सीन

यूनिवर्सिटी के अंडर म्78 कॉलेज आते हैं। यूनिवर्सिटी ने रजिस्ट्रेशन शुरू करने को लेकर तीस मई को सरकारी, एडेड, सेल्फ फाइनेंस और माइनॉरिटी कॉलेजों को मीटिंग में बुलाया था। लेकिन इस दौरान केवल सरकारी, एडेड और माइनॉरिटी कॉलेज ही आए थे। इस दौरान शासन और कोर्ट द्वारा जारी किए गए जीओ व निर्देशों को सामने रखे गए थे, जिसको लेकर कॉलेज प्रिंसिपल्स ने सवाल खड़े किए थे। इन्हीं सवालों के जवाब खोजने को लेकर एडमिशन कमेटी की मीटिंग पांच जून को रखी गई, जिसमें रजिस्ट्रेशन शुरू करने की डेट पंद्रह जून तय हुई, लेकिन इस पर पूर्ण रूप से मोहर नहीं लग पाई।

कैसे शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

इस मीटिंग में सभी सरकारी कॉलेजों को बुलाया गया, जिसमें रजिस्ट्रेशन डेट तो तय कर दी, लेकिन इसके आगे के प्रोसेस का कुछ नहीं हुआ। वीसी की अध्यक्षता में आठ जून को कंबाइंड एडमिशन कमेटी की मीटिंग बृहस्पति भवन में हुई, जिसमें यूजी के सभी कोर्सेज की मेरिट लिस्ट और एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन पर बातचीत हुई। कॉलेजों ने अपने सवाल खड़े किए कि यूनिवर्सिटी तीन-चार दिन रजिस्ट्रेशन चलाती है और फिर वह बंद कर दिए जाते हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स काफी परेशान होते हैं।

अभी संशय बरकरार

यूनिवर्सिटी में एडमिशन के रजिस्ट्रेशन पर संशय अभी बना हुआ है। हालांकि यूनिवर्सिटी ने एडमिशन संबंधी मीटिंग की सभी प्रोसिडिंग वेबसाइट पर डाल दी हैं, लेकिन समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। इस बार सीटें नहीं बढ़ेंगी तो कॉलेज वाले अपने एफिलिएशन को दौड़ लगा रहे हैं। जिन कॉलेजों में सीटों को लेकर पंगा है वे अब यूनिवर्सिटी में वीसी और एडमिशन कोऑर्डिनेटर के चक्कर लगा रहे हैं। एक तरफ जहां यूनिवर्सिटी पंद्रह जून से रजिस्ट्रेशन शुरू करने की बात कर रही है, वहीं दूसरी ओर कॉलेजों की समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा है। जिसके चलते शैक्षिक कैलेंडर फिर बिगड़ सकता है।

हमने पंद्रह जून से रजिस्ट्रेशन शुरू करने की योजना तैयार की है। शैक्षिक कैलेंडर भी जल्द ही वेबसाइट पर डाल दिया जाएगा। इस बार सीटें नहीं बढ़ेंगी तो पिछले साल की तरह समस्याएं नहीं आएगी। इस बार मेरिट भी अधिक नहीं निकलेंगी तो जल्द ही एडमिशन प्रक्रिया खत्म हो सकती है।

- प्रोफेसर वाई विमला, एडमिशन कोऑर्डिनेटर व डीएसडब्ल्यू सीसीएस यूनिवर्सिटी, मेरठ

Posted By: Inextlive