-दैनिक जागरण पैंपर्स (पी एण्ड जी) शिशु स्वास्थ्यशाला में उमड़ी महिलाओं की भीड़

-एक्सप‌र्ट्स से जाना कैसे रखें बच्चे को सेहतमंद, जेडी हेल्थ ने किया शिशु स्वास्थ्यशाला का शुभारंभ

VARANASI

बच्चा स्वस्थ हो इसके लिए मां का जागरूक होना जरूरी है। इसी उद्देश्य से दैनिक जागरण पैंपर्स (पी एण्ड जी) शिशु स्वास्थ्यशाला का आयोजन हुआ। चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल में आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाएं पहुंची। शिशु स्वास्थ्य से जुड़ी उनकी जिज्ञासा को एक्सप‌र्ट्स ने पूरा करने के साथ ही शिशुओं की सेहत के बेहतर देखभाल की जानकारी दी।

हर सवाल का मिला जवाब

अपने बच्चों की सेहत से जुड़े तमाम सवाल लेकर स्वास्थ्यशाला में शामिल हुई महिलाओं की हर शंका का समाधान शिशु व बाल रोग विशेषज्ञ डॉ। वैभव जायसवाल किया। उन्होंने कहा कि नवजात शिशु की देखभाल का सबसे महत्वपूर्ण समय मां के गर्भावस्था के दौरान का होता है। उस बीच यदि मां स्वस्थ है, उसका खानपान उचित और गर्भ से संबंधित कोई विकार ना हो तो बच्चा जन्म के समय स्वस्थ रहता है। इसके बाद उन्होंने एक-एक कर हर महिलाओं के सवाल का जवाब दिया।

शिशुओं में नींद की शिकायत

डॉ। वैभव ने कहा कि बच्चों में नींद की शिकायत सबसे ज्यादा पाई जाती है जबकि उनको पूरी नींद लेना जरूरी होता है। कुछ बच्चे एक दिन में 16 घंटे आराम कर सकते हैं। हालांकि बच्चा तीन महीने का या उससे बड़ा हो जाए तो वह एक समय में 6-8 घंटे तक सोने में सक्षम होता है, शुरुआत में बच्चा एक बार में केवल 2-3 घंटे के लिए सोता है और यदि उसने 4 घंटे से कुछ खाया नही है तो उसको नींद से उठाना पड़ता है।

रात-दिन में रहता है भ्रम

डॉ। वैभव ने बताया कि कुछ बच्चों को दिन और रात में भ्रम होता है। यदि बच्चा रात में अधिक सक्रीय है तो, रात में हल्की रोशनी में धीमे-धीमे बात करें, और तब तक धैर्य रखें जब तक आपके बच्चे के नींद का चक्र सामान्य नहीं हो जाता। उन्होंने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य के लिए सबसे जरूरी मां का दूध है। इसलिए जितना हो सके बच्चों को बॉटल से दूर कर ब्रेस्ट फिडिंग कराना चाहिए। यही नहीं मां के सीने से लिपटकर रहने से शिशु बीमारियों से दूर रहता है।

स्वस्थ मां का बच्चा होता है स्वस्थ

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य डॉ। मनीषा सिंह, विशिष्ट अतिथि चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉ। वैभव जायसवाल, दैनिक जागरण के जीएम डॉ। अंकुर चड्डा ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्या‌र्ल्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर शिशु स्वास्थ्यशाला का शुभारंभ किया। इस दौरान डॉ। मनीषा सिंह ने कहा कि बच्चा स्वस्थ हो इसके लिए मां का स्वस्थ होना जरूरी है। ऐसा तभी संभव है जब हर महिला शिक्षित होगी। उन्होंने कहा कि मातृ व शिशु मृत्यु दर की सबसे बड़ी वजह ग्रामीण महिलाओं में हीमोग्लोबिन स्तर का कम होना है। यह तभी ठीक होगा जब महिलाएं अपने खान-पान के साथ साफ-सफाई की ओर ध्यान देंगी। ऐसी महिलाओं के लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं संचालित की जा रही है।

ईनाम पाकर खिले चेहरे

दैनिक जागरण पैंपर्स (पी एण्ड जी) शिशु स्वास्थ्यशाला में महिलाओं के उत्साहवर्धन के लिए लकी ड्रा का भी आयोजन किया गया था। इसमें पांच विजेताओं को लकी ड्रा के माध्यम से एक-एक हजार की प्राइज मनी दी गयी। ईनाम माया देवी, राजीता देवी, बबीता देवी, ऊषा देवी व मीरा देवी को मिला। वहीं स्वास्थ्यशाला में शामिल सभी महिलाओं को उपहार के रूप में पैंपर्स कंपनी की ओर से एक-एक गिफ्ट हैम्पर दिए गया।

इनकी मौजूदगी रही खास

इस अवसर पर वीजीएस ट्रेड वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड (पार्टनर पी एण्ड जी प्रोडक्ट) की तरफ से शिवम इंटरप्राइजेज को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया।

Posted By: Inextlive