- फेक ज्वॉइनिंग लेटर के साथ रेलवे में जॉब के लिए पहुंचे तीन युवक

- अधिकारियों के उड़े होश, RPF कर रही मामले की जांच

GORAKHPUR: रेलवे में सोमवार को तीन लोग नौकरी ज्वॉइन करने पहुंचे तो वहां हड़कंप मच गया। इनमें से एक टीसी के पद पर तो दो गार्ड पद के लिए ज्वॉइनिंग लेटर लेकर आए थे। ज्वॉइनिंग लेटर पर संदेह हुआ तो अफसरों ने डिवीजन ऑफिस में कॉन्टैक्ट किया। वहां से पता चला कि तीनों के ज्वॉइनिंग लेटर फेक हैं। लगातार दो दिनों में गोरखपुर रेलवे ऑफिस में रेलवे भर्ती बोर्ड गोरखपुर का फेक ज्वॉइनिंग लेटर लेकर तीन लोग आ चुके हैं। ऐसे में विभाग के अधिकारियों के भी होश उड़े हुए हैं।

ऑफिस पहुंचे तो उड़ गए होश

सोमवार को हरियाणा के रेवाड़ी का रहने वाला युवक विकास यादव रेलवे स्टेशन पर स्थित सीटीआई (चीफ टिकट कलेक्टर) ऑफिस पहुंचा। यहां पहुंचने के साथ उसके चेहरे पर खुशियां साफ झलक रहीं थी। नियुक्ति पत्र लिए पहुंचा यह युवक दफ्तर में मौजूद अधिकारियों को बताता है कि उसे रेलवे में टीसी पद ज्वॉइन करने को भेजा गया है। वहां मौजूद अधिकारी व कर्मचारी उसे बैठाते हैं। लेकिन विकास के होश तब उड़ गए जब अधिकारियों ने उसका ज्वॉइनिंग लेटर देखा। ज्वॉइनिंग लेटर देखते ही अधिकारियों को इस बात का संदेह हो गया कि वह फर्जी है।

और फर्जी निकला लेटर

अधिकारियों ने संदेह के आधार पर डिवीजनल ऑफिस से इसकी जानकारी की। पता चला कि टीसी पद के लिए कोई भर्ती हुई ही नहीं है और यह नियुक्ति पत्र पूरी तरह फर्जी है। यह सुनते ही युवक के पैरों तले जमीन खिसक गई। उसकी आंखों से आंसू छलक गए। अधिकारियों ने काफी देर उसे समझा-बुझाकर आरपीएफ के पास भेज दिया।

परिवार को बुलाया गोरखपुर

आरपीएफ ने इस मामले में युवक से लिखित शिकायत करने को कहा है। ताकि इस फर्जीवाड़े में कानूनी कार्रवाई की जा सके। चूंकि युवक यहां अकेला था और उसे खुद अपनी नौकरी के बारे में काफी कुछ जानकारी नहीं है, इसलिए उसने अपने घरवालों को बुलाया है। युवक के मुताबिक उसके पिता व भाई हरियाणा सभी कागजात व जानकारियां लेकर आ रहे हैं। परिजनों के आने के बाद इसमें आगे की कार्रवाई होगी।

प्राइवेट कंपनी में करता था काम

पीडि़त युवक के मुताबिक इससे पहले किसी प्राइवेट कंपनी में काम करता था। इस बीच रेलवे भर्ती बोर्ड गोरखपुर में टीसी पद के लिए भर्ती निकली। फार्म भरकर उसने भी परीक्षा दी। युवक के मुताबिक इसके लिए उसने दिल्ली में बकायदा लिखित व मौखिक परीक्षा भी पास की थी। हालांकि युवक की भर्ती के लिए क्या जुगाड़ लगाया गया था और कितने पैसे खर्च किए गए इस बारे में उसे कुछ स्पष्ट जानकारी नहीं है। युवक के मुताबिक उसका बड़ा भाई तिब्बत पुलिस में जवान है। बड़े भाई ने ही उसकी ज्वॉइनिंग के लिए जुगाड़ सेट किया था। आरपीएफ युवक के परिजनों के आने का इंतजार कर रही है।

---------------

बॉक्स-1

गार्ड बनने पहुंचे दो युवक

अभी रेलवे फर्जी टीसी की ज्वाइनिंग में उलझी ही थी कि सोमवार की शाम दो और युवक रेलवे का गार्ड बनने यहां पहुंच गए। हैरानी वाली बात तो यह है कि इन दोनों के पास भी रेलवे भर्ती बोर्ड गोरखपुर का ज्वॉइनिंग लेटर था। पहले से एक मामला देख रहे रेलवे अफसर इसको लेकर सक्रिय हो चुके रेल अधिकारी तत्काल अलर्ट हो गए। हालांकि दोनों युवकों को यह नहीं बताया गया है कि उनका ज्वॉइनिंग लेटर फेक है। अंदरूनी जांच जारी है। वहीं सीटीआई ऑफिस के अधिकारियों ने दोनों को मंगलवार को आने को कहा है।

बॉक्स-2

बड़ा रैकेट कर रहा काम

दो दिनों में रेलवे में फर्जी नियुक्ति को लेकर आए तीन मामलों के बाद रेल अधिकारी व कर्मचारी सकते में आ गए हैं। अधिकारियों का मानना है कि एक साथ तीन व्यक्तियों का नियुक्ति पत्र लेकर आना और सभी रेलवे भर्ती बोर्ड गोरखपुर का होने के पीछे कोई बड़ा रैकेट काम कर रहा है। हालांकि रेलवे में नौकरी के नाम पर ठगी और इस तरह के मामले पहले भी प्रकाश में आ चुके हैं। जिसे लेकर रेलवे पूरी तरह अलर्ट है।

------------

वर्जन

Posted By: Inextlive