स्वाइन फ्लू तेजी से अन्य राज्यों समेत ताजनगरी में भी अपने पैर पसार रहा है.

agra@inext.co.in
AGRA:
स्वाइन फ्लू तेजी से अन्य राज्यों समेत ताजनगरी में भी अपने पैर पसार रहा है। राजस्थान में 72 मौतें व दिल्ली में अबतक स्वाइन फ्लू से आठ मौतें हो चुकी है। वहीं ताजनगरी में अब तक स्वाइन फ्लू से दो मौतें हो चुकी है। आधा दर्जन से अधिक लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। स्वाइन फ्लू के बढ़ते प्रकोप से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। सरकारी एवं निजी अस्पतालों में बुखार से ग्रसित आने वाले मरीजों पर नजर रखने के आदेश दिए गए हैं। जिन मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। उन पर व उनके पड़ोस में निगरानी रखी जा रही है।

एसएन में होती है निशुल्क जांचें
एसएन मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में आने वाले बुखार के मरीजों को नजर में रखा जा रहा है। स्वाइन फ्लू संदेह होने पर उन्हे जांच के लिए एसएन की माइक्रोबायोलॉजी में भेजा जा रहा है। एसएन की लैब में स्वाइन फ्लू की निशुल्क जांच की जा रही है। लैब रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने पर उन्हे एसएन के आईसोलेशन वार्ड में एडमिट किया जा रहा है।

दिल्ली में आठ राजस्थान में हुई 72 मौतें
आगरा के निकट स्थित दिल्ली में स्वाइन फ्लू के कारण अब तक 8 मौतें हो चुकी है, जबकि यहां अब तक करीब 500 से अधिक स्वाइन फ्लू के मामले सामने आ चुके है। वहीं राजस्थान में अब तक 72 लोगों की मौत हो चुकी है। एनसीडीसी डेटा के अनुसार देशभर में अबतक 4,571 लोग इस बीमारी से पीडि़त पाए गए है। वहीं राजस्थान में सबसे ज्यादा 72 लोगों की मौत हुई है। पंजाब में 26, गुजरात में 20, महाराष्ट्र में स्वाइन फ्लू से मौतें हो चुकी है।

ताजनगरी में आते है रोज लाखों पर्यटक
ताजनगरी में पर्यटकों का आना जाना सबसे ज्यादा होता है। ताजमहल, लालकिला समेत कई स्मारकों पर पर्यटक प्रतिदिन ताजनगरी में आते है। ऐसे में बाहर से आने वाले पर्यटकों से ताजनगरी में स्वाइन फ्लू का खतरा बना हुआ है। राजस्थान और दिल्ली से अधिकांश लोग ताजनगरी में प्रतिदिन आया करते है।

सरकार ने घोषित किया हाई अलर्ट
देश में बढ़ते स्वाइन फ्लू के प्रकोप पर रोक लगाने के लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकार ने हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। सभी सरकारी अस्पतालों में व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के आदेश दिए गए है। अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए है। जिसकी साफ-सफाई पर विशेष कर ध्यान रखा जा रहा है।

ऐसे करें खुद का बचाव

-खांसने और छींकने के दौरान मुंह पर रूमाल रखें

-अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं

-भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें

-फ्लू से ग्रसित होने पर घर पर ही आराम करें

-स्वाइन फ्लू से ग्रसित मरीज से दूरी बना कर रखें

-पर्याप्त नींद और आराम लें। पर्याप्त मात्रा में पानी और तरल पदार्थ पीएं और पोषक आहार खाएं

-फ्लू से संक्रमण होने पर डॉक्टर से संपर्क करें

क्या न करें

-गंदे हाथों से आंख, नाक या मुंह को न छुएं

-किसी से नजदीक होकर न मिलें

-बिना डॉक्टरी सलाह के दवाओं का सेवन न करें

-इस्तेमाल किए हुए नैपकिन, टिशू पेपर आदि खुले में न फेंकें

-धूम्रपान न करें

Posted By: Inextlive