डॉक्टर समेत 6 लोगों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि

टीम ने हॉस्पिटल व पीएसी का भी किया निरीक्षण

Meerut। शनिवार को 6 महीने के मासूम समेत 6 नए मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। इनमें एक मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट डॉक्टर भी शामिल हैं। जबकि चार अन्य मरीजों में एक 73 साल का बुजुर्ग व दो 50 साल के व एक 40 साल की महिला शामिल है। सभी छह मरीजों की स्थिति पर नजर रखी जा रही है। अब जिले में स्वाइन फ्लू के मरीजों का आंकड़ा 78 हो गया है।

टीम पहुंची मेरठ

जिले में स्वाइन फ्लू के बढ़ते मरीज और मौत के आंकड़ों से शासन भी हिल गया है। बिगड़ी स्थिति का जायजा लेने के लिए शनिवार को लखनऊ की टीम मेरठ पहुंची। टीम में शामिल ज्वाइंट डायरेक्टर हेल्थ डॉ। एसके अग्रवाल, डॉ। पंकज सक्सेना और स्टेट एपिडमोलॉजिस्ट राजेश सिंह भी शामिल रहे। इस दौरान सीएमओ समेत सभी मेडिकल कॉलेज पहुंचे। यहां इमरजेंसी में एडमिट मरीजों के हाल-चाल लिए। वहीं दवाओं, मास्क, वार्ड की सफाई और इलाज संबंधी रजिस्टर आदि को खंगाला। टीम ने प्राइवेट हॉस्पिटल व पीएसी का भी निरीक्षण किया।

दिए जरूरी निर्देश

लखनऊ से आई टीम ने मेडिकल कॉलेज में पैरामेडिकल स्टाफ से स्वाइन फ्लू के संबंध में जानकारी ली। वहीं स्टाफ को स्पष्ट कर दिया कि मरीजों के इलाज में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। इसके अलावा टीम ने वेंटिलेटर समेत क्रिटिकल केयर का निरीक्षण किया। टीम ने पीएसी के स्वाइन फ्लू से संक्रमित जवानों के हाल-चाल भी जाने। इसके बाद टीम छठी बटालियन पीएसी कैंप पहुंची। जहां टीम ने टेमीफ्लू पर चल रहे 441 जवानों के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही जवानों को 10 दिन तक मूवमेंट न करने के भी निर्देश दिए।

लखनऊ से आई टीम ने मेडिकल कॉलेज में जांच करने के साथ ही पीएसी, प्राइवेट हॉस्पिटल और सरकारी हॉस्पिटल्स की स्थिति भी देखी।

डॉ। राजकुमार, सीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive