सामने आया मरीज, जांच में हुआ खुलासा

स्वास्थ्य में सुधार नही होने पर एसजीपीजीआई रिफर

जिले में इस सीजन में स्वाइन फ्लू का पहला मरीज सामने आया है। हालत गंभीर होने पर उसे इलाज के लिए एसजीपीजीआई लखनऊ भेजा गया है। जांच में लक्षणों की पुष्टि होने पर स्वास्थ्य विभाग एलर्ट हो गया है और लोगों से जागरुक रहने की अपील की है। नैनी एडीए कालोनी के रहने वाले रामबली शर्मा अलवर राजस्थान में एक प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करते हैं। तबियत खराब होने पर कुछ दिन पहले वापस शहर आ गए थे।

नही मिला फायदा तो किया रेफर

घरवालों ने सांस लेने में दिक्कत होने की शिकायत पर रामबली को नाजरेथ हॉस्पिटल में भर्ती कराया था लेकिन आराम नही मिलने पर डॉक्टरों ने एसजीपीजीआई रेफर कर दिया। यहां लिए गए सैंपल की जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि कर दी गई है। उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मरीज का स्वास्थ्य पहले से बेहतर है। उधर, परिजनों को भी एहतियात के तौर पर दवाएं दे दी गई हैं। उनकी सेहत की मानीटरिंग भी की जा रही है।

राजस्थान से आने वालों पर नजर

अधिकारियों का कहना है कि राजस्थान में स्वाइन फ्लू का कहर जारी है। अभी तक वहां 70 से अधिक लोगों की जान इस बीमारी से जा चुकी है और कई लोग हॉस्पिटल्स में इलाज करा रहे हैं। शहर में राजस्थान और हरियाणा से आने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

पूछताछ में पता चला कि रामबली के राजस्थान में रहने वाले पार्टनर को भी स्वाइन फ्लू हुआ था। जब इनको लक्षण नजर आए तो यहां चले आए। अभी उनको खतरे से बाहर बताया जा रहा है।

डॉ। एएन मिश्रा,

प्रभारी, जिला संक्रामक रोग इकाई

Posted By: Inextlive