दोनों धामों में लगेंगी स्वैप मशीनें, अब चढ़ावा कार्ड से

::आई एक्सक्लूसिव:::

-केदार धाम में फिर से लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, बह गए थे आपदा में

देहरादून, लाखों, करोड़ों लोगों की आस्था के प्रतीक भगवान बद्री विशाल और बाबा केदारनाथ भी अब कैशलेस होंगे। यह पहला मौका होगा जब इन दोनों विश्व प्रसिद्ध धामों में श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए आने वाले यात्रा सीजन से बद्री-केदार मंदिर समिति की ओर से स्वैप मशीनें लगाई जाएंगी। मंदिर समिति का दावा है कि इससे देश-विदेश से दोनों धामों में पहुंचने वाले भक्तों को पूजा-पाठ व चढ़ावे में सुविधा मिल पाएगी।

शुरू हो चुकी हैं तैयारियां

व‌र्ल्डफेम चारधाम यात्रा की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। चारों धामों के कपाट खुलने की भी तारीखें तय हो चुकी हैं। इस साल जहां 28 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुलेंगे, वहीं 3 मई को भगवान केदारनाथ के और 6 मई को बद्री विशाल के कपाट छह माह के लिए खुलेंगे। हर साल केदारनाथ और बद्रीनाथ के दर्शन करने देश विदेश से लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। दोनों ही मंदिरों में चढ़ावे के लिए स्वैप मशीनें लगाने की तैयारी हो चुकी है। हालांकि मंदिर समिति ये भी कह रही है कि केदारनाथ में कनेक्टिविटी कम होने के कारण दिक्कत हो सकती है, फिर भी ट्रायल के तौर पर मशीनें लगाई जाएंगी। मंदिर समिति के कार्याधिकारी अनिल शर्मा के अनुसार समिति के सीईओ द्वारा दोनों धामों में स्वैप मशीनें लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

::बद्रीनाथ में पूजा पाठ की दरें:::

-महाभिषेक व वीआईपी महाप्रसाद--8101

-अभिषेक--6301

-वेद पाठ--1801

-गीता पाठ--2701

-श्रीमद्भागवत पाठ--27001

-दिनभर की पूजा--27752

-स्वर्ण आरती--601

-कपूर आरती--251

-शयन आरती--1801

-अखंड ज्योति--3801

::केदारनाथ में पूजा पाठ की दरें::

-महाभिषेक व वीआईपी महाप्रसाद--6600

-रुद्राभिषेक व वीआईपी महाप्रसाद--5300

-लघु रुद्राभिषेक व वीआईपी महाप्रसाद--5400

-दिनभर की पूजा---21000

-सोदासोपचार पूजा--4100

-सायंकालीन आरती--5800

-शिव सहस्त्र पाठ--1400

-शिव तांडव स्तोत्र पाठ--1300

::बॉक्स::

केदारनाथ में फिर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

2013 की आपदा के दौरान केदारनाथ में बह गए सीसीटीवी कैमरों को फिर से स्थापित किया जा रहा है। आपदा के बाद से अब तक केदारनाथ में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाए गए थे। लेकिन इस बार मंदिर समिति ने सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया है।

::बॉक्स::

पुल से लेकर मंदिर तक टिन शेड

केदारनाथ में पुल से लेकर मंदिर प्रांगण में यात्रियों को धूप व बारिश से निजात दिलाने के लिए टिन शेड भी तैयार किए जा रहे हैं, जिससे श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। मंदिर प्रांगण में सुबह से लेकर शाम तक ऊं नम: शिवाय गूंजता रहेगा और बच्चों-बुजुर्गो के लिए जगह-जगह बैठने के लिए बेंच भी लगेंगी।

-------------

-------------

::वर्जन::

पहली बार भगवान बद्रीविशाल व बाबा केदार धाम को भी भक्तों की सुविधाओं के लिए डिजिटाइज्ड करने का प्रयास किया गया है। बद्री-केदार मंदिर समिति की ओर से दोनों धामों में स्वैप मशीनें लगाई जाएंगी।

बीडी सिंह, सीईओ, बद्री-केदार मंदिर समिति।

Posted By: Inextlive