-जीएनके इंटर कॉलेज के स्टूडेंट ने शिक्षा निकेतन की जगह बीएनएसडी इंटर कॉलेज में दिया पूरा एग्जाम

-इंटर हिन्दी फ‌र्स्ट के पैकेट में हिन्दी सेकेंड का पेपर निकला तो सेंटर पर मचा हड़कंप

- क्राइस्टचर्च इंटर कॉलेज में टेंथ का हिन्दी का एक पेपर गायब, प्रिंसिपल बोले एफआईआर होगी

KANPUR : यूपी बोर्ड के एग्जाम मंडे से शुरू हो गए। एग्जाम के पहले ही दिन सिस्टम पूरी तरह से ध्वस्त दिखा। क्राइस्टचर्च इंटर कॉलेज में जहां बचे पेपरों में से एक पेपर गायब हो गया, वहीं कुछ सेंटरों पर हिन्दी के फ‌र्स्ट पेपर के पैकेट में हिन्दी सेकेंड का पेपर निकल पड़े। ये एक तरह से पेपर आउट होने की घटना हो गई। सेंटर इंचार्ज परेशान हो गये। लेकिन बदइंतजामी और लापरवाही की सबसे बड़ी घटना तो चुन्नीगंज स्थित बीएनएसडी इंटर कॉलेज में घटी। यहां पर एक दूसरे सेंटर के स्टूडेंट ने बैठकर आधा पेपर हल कर लिया, तब जाकर कक्ष निरीक्षकों व इंचार्ज को पता चल पाया कि उस स्टूडेंट का सेंटर तो कोई दूसरा ही हैइन सारी घटनाओं से कानपुर से इलाहाबाद तक हड़कंप मचा रहा। सवाल यह है कि इतनी बड़ी चूक हो कैसे गयी क्या जानबूझकर यह गलती की गयी या फिर कोई और खेल था।

पहले ही दिन सिस्टम गड़बड़ाया

डिस्ट्रिक इंस्पेक्टर ऑफ स्कूल (डीआईओएस)) कोमल यादव ने बताया कि बोर्ड एग्जाम जिले के ख्ख्म् सेंटर्स पर शुरू हो गए हैं। इसमें हाईस्कूल के 7क्फ्म्भ् स्टूडेंट्स हैं और इंटर के म्फ्म्78 स्टूडेंट्स एग्जाम्स दे रहे हैं।

चूक पर चूक करते गए

बीएनएसडी इंटर कॉलेज चुन्नीगंज के प्रिंसिपल आरसी सिंह ने बताया कि जीएनके इंटर कॉलेज के स्टूडेंट्स का सेंटर बीएनएसडी शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज बेनाझाबर बनाया गया था। जीएनके के टेंथ क्लास के स्टूडेंट विशाल कश्यप मंडे को सुबह घर से दही का टीका लगाकर पेपर देने निकला। विशाल कश्यप बीएनएसडी शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज बेनाझाबर की जगह बीएनएसडी इंटर कॉलेज चुन्नीगंज पहुंच गया। सेंटर पर पहुंच कर रूम नंबर ब्ख् में एग्जाम देने के लिए सीट पर बैठ गया। इस रूम में टीचर केके त्रिपाठी कक्षनिरीक्षक थे। उनके साथ एक महिला टीचर भी ड्यूटी कर रहीं थीं। हिन्दी का फ‌र्स्ट पेपर था पेपर बांट दिया गया और एग्जाम शुरू हो गया। जब स्टूडेंट का वेरीफिकेशन किया गया तो मैटर खुला तो सभी के होश उड़ गए।

पड़ोसी को बाद में बताया

जब यह मैटर पकड़ में आया उस टाइम भी बगल में बैठे डीआईओएस को जानकारी नहीं दी गयी। पेपर पूरा हो जाने के बाद ही डीआईओएस को इस मैटर की जानकारी शिक्षक नेता विजय यादव ने दी। आखिरकार कैसे चूक हो गयी। सेंटर में रोलनंबर के हिसाब से स्टूडेंट्स को रूम एलाट किए जाते हैं। स्टूडेंट्स रूम नंबर ब्ख् में कैसे एग्जाम देने के लिए बैठ गया। कक्षनिरीक्षकों ने एडमिट कार्ड क्यों नहीं चेक किया। अगर देख लिया होता तो पहले ही मैटर पकड़ में आ जाता। इस स्टूडेंट का एडमिट कार्ड पैरेंट्स संडे को बोर्ड ऑफिस से लेकर आए थे।

पेपर कौन ले गया

डीआईओएस कोमल यादव सुबह की शिफ्ट में क्राइस्टचर्च इंटर कॉलेज पहुंच गए। जहां पर चार रूम में पेपर कराए जा रहे थे। पेपर की काउंटिंग करायी गयी तो एक पेपर कम मिला जिस पर डीआईओएस ने प्रिंसिपल को तलब कर लिया। प्रिंसिपल ने डीआईओएस से कहा कि जल्द ही पेपर गायब करने वाले टीचर्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी जाएगी।

वर्जन

जीएनके का स्टूडेंट कल से बीएनएसडी शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज में एग्जाम देगा। इसकी जानकारी बोर्ड सेक्रेट्री को दे दी गयी है। जिन सेंटर्स पर इंटर हिन्दी का सेकेंड पेपर निकला वहां पर पेपर चेंज कराया जाएगा। क्राइस्टचर्च में पेपर गायब होने के मैटर को गंभीरता से लिया गया है। प्रिंसिपल को एक्शन लेना है वो एफआईआर दर्ज करा रहे हैं।

-कोमल यादव, डीआईओएस

डीआईओएस कार्यालय सूत्रों से ही मिली सूचना के अनुसार शहर के कुछ केंद्रों पर तो स्टाफ व कक्ष निरीक्षकों की कमी के चलते चपरासियों और क्लर्को ने परीक्षा कंडक्ट करवाई। इसका रीजन है कि जिन टीचर्स की इन सेंटरों पर कक्ष निरीक्षक के तौर पर ड्यूटी लगाई गई, वो पहुंचे ही नहीं। डीआईओएस कोमल यादव के अनुसार ऐसे लापरवाह टीचर्स से एक्सप्लेनेशन कॉल करके कार्रवाई की जाएगी।

स्टूडेंट के फ्यूचर से खिलवाड़ नहीं किया जा सकता है। अगर यही कापी शिक्षा निकेतन भेजता तो कहीं यह आरोप न लग जाता कि कापी बाहर से लिखवा कर भेजी गयी है। हालांकि चूक हो गयी है इसकी जानकारी डीआईओएस को भेज दी गयी।

-आरसी सिंह, प्रिंसिपल बीएनएसडी इंटर कॉलेज चुन्नीगंज

----------

बॉक्स

दो दिन पहले ही आउट हो गया पेपर

फैज ए आम इंटर कॉलेज में शाम की पाली में इंटर हिन्दी का फ‌र्स्ट पेपर था लेकिन जब पैकेट खोला गया तो उसमे हिन्दी सेकेंड का पेपर निकला। जिससे सेंटर पर हड़कंप मच गया। डीआईओएस को मैटर की जानकारी दी गयी। डीआईओएस ने बोर्ड सेक्रेट्री शकुंतला यादव को इसकी जानकारी दी जिस पर सेक्रेट्री ने पेपर चेंज करने की बात कही। एमएमअली इंटर कॉलेज के अलावा हलीम मुस्लिम इंटर कॉलेज में भी इसी तरह की घटना हुई।

पियोन और क्लर्को ने कराई परीक्षा

Posted By: Inextlive