AGRA : सरकारी सुविधाओं पर सरकारी बाबू की कलम कैसे अड़चनें पैदा कर देती है और अफसर भी असहाय नजर आते हैं? इसकी एक नजीर नगर निगम में शुक्रवार को देखने को मिली। एक विकलांग महिला मकान आवंटन को लेकर अधिकारी के कक्षों का चक्कर काट रही हैं, लेकिन लेखपाल की एक रिपोर्ट ने मकान से दूर कर दिया है। अधिकारी चाहकर भी पीडि़त की मदद नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने अब पीडि़त को न्याय दिलाने के लिए डीएम को पत्र लिखा है।

सगे भाईयों ने दी मकान आवंटन की सहमति

33 वर्षीय महिला राखी अपनी मां स्व। शांति देवी के नाम पर अलॉट सरकारी मकान को अपने नाम पर कराने नगर निगम के अपर नगर आयुक्त रामसिंह गौतम के पास पहुंची। उन्होंने बताया कि उनके दो सगे भाइयों ने मकान आवंटन को लेकर सहमति दे दी है। लेकिन लेखपाल ने अपनी रिपोर्ट में जितेंद्र नामक तीसरा भाई पैदा कर दिया है, जो वास्तविक में है ही नहीं। इस मामले पर अपर आयुक्त ने जितेंद्र से बातचीत करके बहन राखी के नाम पर सहमति पत्र देने की बात कही, तो जितेंद्र ने सहमति पत्र देने से इसलिए मना कर दिया क्योंकि राखी उसकी बहन ही नहीं है।

झूठी रिपोर्ट सामने आई

इस खुलासे के बाद लेखपाल की झूठी रिपोर्ट अपर आयुक्त के सामने आ गई। लेकिन लेखपाल की सरकारी दस्तावेजों में मान्य रिपोर्ट के बिना हकदार महिला को मकान अलॉट नहीं किया जा सकता। इस रिपोर्ट को झूठा साबित करने और दूसरी आख्या तैयार करने के लिए शासकीय जांच का सहारा लेना पड़ेगा।

ये है फर्जीवाड़े का सारा मामला

शांति देवी पत्नी स्व। रामबाबू ने जेएनएनयूआरएम के तहत वर्ष 2009-10 में मकान आवंटन के लिए आवेदन दिया था। उनके दो पुत्र अलग और पुत्री राखी साथ में रहती थी। वर्ष 2013 में शांतिदेवी की मौत हो गई। इसके बाद मकान आवंटन को लेकर पुत्री राखी लगातार डूडा और नगर निगम के चक्कर काटती रही। उसकी मां के नाम पर 16 मार्च 2015 को ताजनगरी फेस-2 में मकान नंबर 3/13 अलॉट कर दिया गया। इसके बाद राखी ने मां की मृत्यु का प्रमाण-पत्र, दोनों भाइयों का सहमति पत्र लगाकर अपना का अलॉटमेंट अपने नाम पर करने का आवेदन नगर निगम को दिया। निगम प्रशासन ने वारिसनामा की हकीकत जानने के लिए लेखपाल से रिपोर्ट मांगी। इस पर लेखपाल ने दो भाइयों के साथ तीसरे भाई जितेंद्र का भी उल्लेख कर दिया। जबकि जितेंद्र का कहना है कि वह उसका भाई नहीं है, तो वह कैसे सहमति पत्र दे सकता है। इस एक सरकारी कागज ने एक गरीब को छत से दूर रखा है।

Posted By: Inextlive