-वीकेंड में ताज के टिकट काउंटर पर रहता है रश

-एक्स्ट्रा चार्ज मांगकर जल्दी एंट्री कराने का प्रलोभन देते हैं गाइड

आगरा। ताज के दीदार को देश-विदेश से हजारों सैलानी रोज आते हैं। वीकेंड में ताज को निहारने वालों की संख्या में तीन गुना तक इजाफा हो जाता है। आलम ये होता है कि टिकट लेने के लिए सैलानियों को खासी मशक्कत करनी पड़ती है। हालांकि सैलानियों की सुविधा के लिए टिकट के अलग-अलग पांच काउंटर बना रखे हैं, लेकिन वीकेंड में ये व्यवस्था भी लगभग फेल हो जाती है। टिकट खरीदने के लिए सैलानियों को घंटो इंतजार करना पड़ता है।

क्यू आर कोड से नहीं मिल पाती टिकट

वीकेंड या भीड़ के दिनों में सैलानियों को असुविधा न हो इसके लिए एएसआई द्वारा क्यूआर कोड से टिकट खरीदने का भी का भी इंतजाम किया है। लेकिन ताजमहल के वेस्ट गेट पर पर सैलानी उस क्यूआर कोड को स्कैन करते रह जाते हैं, लेकिन उन्हें टिकट खरीदने में सफलता नहीं मिल पाती है। क्यूआर कोड के नीचे दिये गए वेब एड्ररेस को सर्च करने पर भी यही हाल होता है। नेटवर्क अवेलेबल न होने के कारण ये व्यवस्था भी फेल हो जाती है।

एक्स्ट्रा पे करने पर मिल रही है तुरंत एंट्री

वीकेंड में सैलानियों को टिकट खरीदने में चाहे कितनी भी परेशानियों का सामना करना पड़े, लेकिन इसके बावजूद वहां आपको भीड़ के बीच से टिकट ब्लैक करने वालों के कई ऑफर मिल जाएंगे। एक सैलानी ने बताया कि उससे कहा गया कि आप 700 रुपये ज्यादा दे दो। इसके बदले आपको तुरंत टिकट मिल जाएगा, एंट्री के लिए भी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा और गाइड भी नहीं करना पड़ेगा।

वर्जन

वीकेंड के दिनों में ज्यादा रश रहता है, इसके लिए नया टिकट काउंटर बन रहा है। क्यूआर कोड से टिकट खरीदने की व्यवस्था भी टूरिस्ट्स की सुविधा के लिए की गई थी। नेटवर्क इश्यू के लिए एयरटेल, वोडाफोन, जियो और बीएसएनएल को लेटर लिख दिया गया है कि वे अपने नेटवर्क की रेंज ताज तक पहुंचाएं। टिकट ब्लैक करना भी अवैध है यदि ऐसा किया जा रहा है तो गलत है।

-डॉ। वसंत कुमार स्वर्णकर, सुपरिंटेंडेंट, एएसआई

Posted By: Inextlive