-नवागत एसएसपी ने किया ज्वाइन, पुलिस का कार्यप्रणाली सुधारने की दी सीख

-सभी शिकायती पत्रों की होगी माहवार समीक्षा, तीखे तेवर देख अधीनस्थों को आया पसीना

Meerut : कप्तान कार्यालय में आने वाले शिकायती पत्रों पर अब मात्र 24 घंटे में सुनवाई होगी। नवागत कप्तान जे। रविन्द्र गौड़ ने एसएसपी ऑफिस में आने वाले शिकायती पत्रों को कंट्रोल रूम से संबद्ध करते हुए उन पर संबंधित थाने से 24 घंटे के अंदर जांच करा निस्तारण किए जाने के निर्देश जारी किए हैं। इन सभी शिकायती पत्रों की माहवार समीक्षा भी की जाएगी और जांच में कोताही बरतने या पीडि़त की सुनवाई न होने पर संबंधित पुलिस अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

स्मार्ट पुलिसिंग के संकेत

एक दिन पूर्व ही जिले के कप्तान की कमान संभालने वाले एसएसपी जे रविन्द्र गौड़ ने स्मार्ट पुलिसिंग के संकेत दे दिए हैं। गुरुवार को एसएसपी कार्यालय में एक संक्षिप्त वार्ता में उन्होंने बताया कि एसएसपी कार्यालय में आने वाले शिकायती पत्रों को प्रतिदिन डाक द्वारा संबंधित थाने में भेजा जाएगा और उनका निस्तारण कराया जाएगा।

रजिस्टर में होगी एंट्री

इन पत्रों की बाकायदा एक रजिस्टर में एंट्री की जाएगी और कंट्रोल रूम में हर शिकायती पत्र का रिकॉर्ड रखा जाएगा। थाने में पहुंचने के बाद कम से कम एसआई रैंक का अफसर इस शिकायत की जांच के लिए तत्काल पीडि़त के पास जांच के लिए पहुंचेगा और उसकी सुनवाई करते हुए समाधान का प्रयास करेगा। बड़ा मामला होने पर जांच के लिए इंस्पेक्टर या सीओ को भी जांच अधिकारी नियुक्त किया जा सकता है।

होगी कड़ी कार्रवाई

इन शिकायतों का समाधान प्राथमिकता से हो, इसके लिए प्रतिमाह शिकायती पत्रों की मॉनिटरिंग करते हुए यह भी देखा जाएगा कि प्रतिमाह कुल शिकायतों का निस्तारण हुआ। यदि किसी थाने के जांच अधिकारी को जांच में कोताही या पीडि़त की सुनवाई न किए जाने का दोषी पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी जाएगी।

Posted By: Inextlive