- एडमिशन के समय जरा की अनदेखी कर सकती है भविष्य बर्बाद

- यूजीसी और एआईसीटीई ने वेबसाइट पर जारी की फर्जी संस्थानों की सूची

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: अगर आप 12वीं के बाद एडमिशन की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। देश में इस वक्त 23 यूनिवर्सिटी और 279 कॉलेज ऐसे हैं जो कि पूरी तरह से फर्जी हैं। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने सभी स्टेट को इन फर्जी संस्थानों की सूची भेजी है।

दिखाएं थोड़ी सी अवेयरनेस

एडमिशन सीजन आते ही जहां एक ओर पैरेंट्स और स्टूडेंट्स फ्यूचर की पॉसिबिलिटीज के लिए नई राहें तलाशते हैं। देहरादून की बात करें तो यहां स्कूल्स में बच्चे के एडमिशन से लेकर इंजीनियरिंग, मेडिकल, फार्मा, नर्सिंग और बीएड आदि सभी कोर्सेज में एडमिशन के लिए मारामारी रहती है। ऐसे में कॉलेज अप्रूव्ड है या नहीं। युनिवर्सिटी ब्लैक लिस्टेड तो नहीं है? इसके लिए घर बैठे जरा सी अवेयरनेस के साथ सभी जरूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं।

करियर पर लग सकता है फुलस्टॉप

आयोग ने देशभर में चल रही फर्जी यूनिवर्सिटी कॉलेजों की सूची वेबसाइट पर अपलोड की है। इन फर्जी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में अगर गलती से भी एडमिशन ले लिया तो कैंडिडेट का पूरा करियर बर्बाद हो जाएगा। दरअसल यह संस्थान आयोग से या फिर काउंसिल से अप्रूव्ड नहीं है। जिस कारण यहां से किया जाने वाला कोई भी कोर्स भी वैलिड नहीं माना जाएगा। जिस कारण करियर बनने से पहले की फुल स्टॉप लग सकता है। ऐसे में जरा सी सावधानी बरतने से आगे चलकर आने वाली परेशानी से बचा जा सकता है। आयोग और काउंसिल ने ऐसे फर्जी संस्थानों को लेकर सभी राज्यों को चौकन्ना करने का कार्य किया है। फर्जी संस्थानो की लिस्ट में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उड़ीसा, केरल, वेस्ट बंगाल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और बिहार के संस्थान शामिल हैं। कैंडिडेट्स किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े से बचने के लिए www.knowyourcollege-gov.in लिंक पर लॉगइन कर संस्थान से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ख्याल

- इंजीनियरिंग या मेडिकल कार्सेज अप्रूव्ड हैं या नहीं

- कॉलेज को एआईसीटीई/एमसीआई से अप्रूवल है या नहीं।

- कॉलेज युनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है या नहीं।

- स्टेट से मान्यता है या नहीं।

- एआईसीटीई और युनिवर्सिटी की वेबसाइट से कॉलेज की मान्यता चेक कर सकते हैं।

-------

कैंडिडेट्स की सहूलियत के लिए काउंसिल और यूजीसी ने वेबसाइट पर नो योर कॉलेज का ऑप्शन दिया है। जिसके जरिए मान्यता प्राप्त संस्थानों के कोर्स, सुविधाएं और संसाधनों आदि की जानकारी प्राप्त कर जा सकती है। कैंडिडेट्स को एडमिशन लेते समय संस्थानों से जुड़ी तमाम जानकारी को लेकर अपडेट रहना चाहिए। ऐसा करना उनके लिए लाभदायक साबित होगा।

------ प्रो। वीके जैन, वाइस चांसलर, दून यूनिवर्सिटी

Posted By: Inextlive